दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या बढ़ी, आज नहीं लगेगी वैक्सीन

कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:52 PM (IST)
दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या बढ़ी, आज नहीं लगेगी वैक्सीन
दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या बढ़ी, आज नहीं लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, जालंधर

कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वालों में तेजी से रुझान बढ़ने लगा है। शनिवार को जिले के 155 सेंटरों में 9194 लोगों ने वैक्सीन की डोज लगवाई। इनमें 98 फीसद के करीब लोग दूसरी डोज लगवाने वाले शामिल थे। वैक्सीन मुहिम में एनएचएम मुलाजिमों की हड़ताल भी आड़े आई। रविवार को सेंटर बंद रहेंगे और लोगों को वैक्सीन की डोज नहीं लगेगी।

शनिवार को देहात इलाके के ज्यादातर सेंटरों में एनएचएम मुलाजिमों की हड़ताल के चलते कामकाज प्रभावित रहा। वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाले लोगों को निराश लौटना पड़ा। वहीं शहरी इलाकों में बने सेंटरों में वैक्सीन लगवाने वालों की लाइनें लगी रही। सिविल अस्पताल के नर्सिग स्कूल में बने सेंटर में लंबी लाइनें लगी। यहां करीब चार सौ लोगों को वैक्सीन की डोज लगी। वहीं सेहत विभाग की ओर से वैक्सीन का लक्ष्य पूरा करने के लिए हर घर दस्तक मुहिम के तहत टीमें लोगों के घर तक पहुंची। कई इलाके में घरों के आसपास मिनी कैंप लगा कर वैक्सीन की डोज लगाई गई।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा ने बताया कि जिले में पहली डोज लगवाने वालों का 90 तथा दूसरी वालों का 49 फीसद से ज्यादा लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। विभाग के स्टाक में एक लाख के करीब डोज पड़ी है। वहीं करीब सवा लाख लोग ऐसे हैं, जिन्हें दूसरी डोज लगाने का समय हो गया है। विभाग की टीमें उनके साथ संपर्क कर उन्हें डोज लगा रही हैं। रविवार को छुट्टी की वजह से सेंटर बंद रहेंगे। अब लोगों को सोमवार को वैक्सीन की डोज लगेगी। जिले में 1468222 पहली तथा 809531 लोग दूसरी डोज लगवा चुके हैं। बच्चे सहित तीन लोग कोरोना की चपेट में

जालंधर: शनिवार को 17 साल के किशोर सहित तीन लोग कोरोना की चपेट में आए। किसी भी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई। वहीं पांच मरीज कोरोना से जंग जीत कर घर पहुंचे। सेहत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मरीज गौंस मोहल्ला, लम्मा पिड चौक के निकट और गणेश नगर इलाके से संबंधित हैं। सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह ने बताया कि लोगों को कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरतने की जरूरत है। लोगों को नजला, जुकाम बुखार और सांस लेने में दिक्कत होने की सूरत में जांच करवा कर दूसरे लोगों को बीमार होने से बचाया जा सकता है।

-----

कोरोना/वैक्सीन मीटर 24 घंटे में नए मामले 03

कुल सक्रिय मरीज 30

24 घंटे में टीकाकरण 9194

कुल टीकाकरण 2277753

chat bot
आपका साथी