80 लाख से निकलेगा इकहरी पुली की सीवरेज समस्या का हल, रामलीला ग्राउंड में बनेगा डिस्पोजल

अब इकहरी पुली में सीवरेज की समस्या हल करने के लिए करीब 80 लाख रुपये से डिस्पोजल पंपिंग सेट लगाने का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इकहरी पुली में सीवरेज जाम से जलभराव के कारण टिंबर मार्केट कोट किशन चंद जगतपुरा किशनपुरा समेत कई इलाकों के लोग प्रभावित हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:38 AM (IST)
80 लाख से निकलेगा इकहरी पुली की सीवरेज समस्या का हल, रामलीला ग्राउंड में बनेगा डिस्पोजल
जालंधर में इकहरी पुली के पास जलभराव से बुरा हाल है। जागरण

जागरण संवाददाता, जालंधर। इकहरी पुली से लेकर सूर्या एनक्लेव तक लंबे समय से व्याप्त सीवरेज समस्या के समाधान के लिए नगर निगम ने दो प्रोजेक्ट तैयार कर लिए हैं। सूर्या एनक्लेव में धंस चुके सीवरेज की नई लाइन डालने के लिए करीब दो करोड़ रुपये से पाइप लाइन को डाइवर्ट करने का प्रोजेक्ट तैयार किया हुआ था और अब इकहरी पुली में सीवरेज की समस्या हल करने के लिए करीब 80 लाख रुपये से डिस्पोजल पंपिंग सेट लगाने का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। दैनिक जागरण से यह मुद्दा प्रमुखता से उठाया, जिसके बाद निगम ने यह प्रोजेक्ट तैयार किया।

एसई सतिंदर कुमार ने कहा कि किशनपुरा के डिस्पोजल और इकहरी पुली के सीवरेज में करीब 8 फीट का अंतर है। ऐसे में जब तक किशनपुरा में सीवरेज का पानी जीरो लेवल तक नहीं जाएगा, तब तक इकहरी पुली में पानी की निकासी नहीं होगी। इसलिए तय किया गया है कि इकहरी पुली की समस्या के पक्के समाधान के लिए इस पाइप लाइन को किशनपुरा से डिस्कनेक्ट किया जाएगा और इकहारी पुली से गुरु रविदास स्कूल रोड से पहले ही बाएं हाथ खाली पड़ी रामलीला ग्राउंड की जमीन पर एक नया डिस्पोजल तैयार किया जाएगा। इस डिस्पोजल के जरिए पानी किशनपुरा की सीवरेज लाइन में भेजा जाएगा। किशनपुरा से जुड़ी मौजूदा पाइप लाइन को बंद किया जाएगा, ताकि पानी बैक न मारे।

बदबू के बीच जीने को मजबूर लोग

इकहरी पुली में सीवरेज जाम से जलभराव के कारण टिंबर मार्केट, कोट किशन चंद जगतपुरा, किशनपुरा समेत कई इलाकों के लोग प्रभावित हैं। टिंबर मार्केट का कारोबार ठप हो गया है। टिंबर मार्केट के प्रधान गुरप्रीत सिंह रिंकू भी लगातार आवाज उठा रहे हैं। यहां पर अन्नपूर्णा मंदिर, माता सती वृंदा मंदिर, बाबा बालक नाथ मंदिर, ब्रह्मकुंड मंदिर समेत कई प्रसिद्ध धार्मिक स्थान हैं, जहां रोजाना हजारों की गिनती में श्रद्धालु आते हैं। लोग बदबू भरे हालात में जीवन जी रहे हैं। यह मामला पूर्व विधायक केडी भंडारी व पूर्व मेयर सुनील ज्योति भी उठा चुके हैं।भाजपा नेता किशन लाल शर्मा और राकेश गुप्ता ने दो दिन पहले यहां पर लोगों के साथ प्रदर्शन किया था।

सूर्या एनक्लेव में 2 करोड़ से होगा सीवरेज समस्या का हल

सूर्या एनक्लेव में चार साल से बनी हुई सीवरेज की समस्या से कई इलाके जलभराव संकट का सामना कर रहे हैं। सूर्या एनक्लेव में मेन सीवरेज लाइन के बैठ जाने से कई इलाकों में सीवरेज व्यवस्था चरमराई हुई है। करीब दो करोड़ रुपये से नई लाइन डालकर सीवरेज के पानी सप्लाई की लाइन को डायवर्ट किया जाएगा। इस काम की जिम्मेदारी नगर निगम ने पंजाब वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड को दी है। इस कारण से गुरु गो¨बद ¨सह एवेन्यू, किशनपुरा, अजीत नगर, गांधी नगर, जैमल नगर समेत कई कालोनियों को सीवरेज बैक की समस्या झेलनी पड़ रही है। इसी कारण से सूर्या एनक्लेव में प्रापर्टी के रेट भी घट गए हैं। पूरा इलाका छप्पड़ बन चुका है।

chat bot
आपका साथी