जालंधर में 24 घंटे पानी सप्लाई को लेकर नहर की रिपेयर के लिए 61 करोड़ जारी

जालंधर में स्मार्ट सिटी कंपनी ने सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के तहत बिस्त दोआब नहर की रिपेयर और मेंटीनेंस के लिए 61 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी ने यह पैसा सिंचाई विभाग को ट्रांसफर किया है।

By Edited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 09:28 AM (IST)
जालंधर में 24 घंटे पानी सप्लाई को लेकर नहर की रिपेयर के लिए 61 करोड़ जारी
जालंधर में पानी सप्लाई को लेकर नहर की रिपेयर के लिए 61 करोड़ जारी हुए हैं।

जागरण संवाददाता, जालंधर स्मार्ट सिटी कंपनी ने सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के तहत बिस्त दोआब नहर की रिपेयर और मेंटीनेंस के लिए 61 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी ने यह पैसा सिंचाई विभाग को ट्रांसफर किया है। रोपड़ से वाया गढ़शंकर हाते हुए आदमपुर के गांव जगरावां तक नहर के जरिए ही सतलुज दरिया का पानी आना है। यह पानी शहर में पीने के लिए 24 घंटे सप्लाई होगा, इसलिए नहर के किनारों को पक्का करने, सफाई समेत मेंटीनेंस के सभी कामों के लिए 108 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट तैयार किया गया था। इस प्रोजेक्ट पर ¨सचाई विभाग काम कर रहा है और पहली किस्त के रूप में 61 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने बताया कि नहर की रिपेयर के साथ-साथ शहर में पाइप लाइन बिछाने, अंडरग्राउंड वाटर टैंक बनाने का काम चल रहा है।

गांव जगरावां में नहर के पानी को स्टोर करने के लिए मेन अंडर ग्राउंड टैंक के निर्माण के लिए खोदाई चल रही है। गांव जगरावा में ही वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना है। हालांकि शहर में पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़के तोड़े जाने से लोगों में नाराजगी भी है, क्योंकि पाइप लाइन बिछाए जाने के बाद सड़क निर्माण में काफी देरी हो रही है। सीईओ करनेश शर्मा ने कहा कि स्मार्ट सिटी कंपनी ने काफी फंड यूटीलाइज कर लिए हैं और जल्द सरकार से 68 करोड़ रुपये की एक और किस्त आ जाएगी।

उन्होंने कहा कि पिछले समय में किए गए काम और फंड यूटीलाइजेशन से जालंधर की स्मार्ट सिटी रैं¨कग भी बढ़ेगी। अंडर ग्राउंड वाटर टैंक के लिए सूर्या एनक्लेव में मिली मंजूरी सूर्या एनक्लेव में अंडर ग्राउंड वाटर टैंक के निर्माण के लिए करीब दो एकड़ जमीन इस्तेमाल करने के लिए इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने स्मार्ट सिटी कंपनी को मंजूरी दे दी है। हालांकि इसे लेकर सूर्य एनक्लेव के लोग विरोध कर रहे थे और मांग कर रहे थे कि यह जमीन कालोनी में पार्क और ग्रीन बेल्ट डेवलप करने के लिए इस्तेमाल हो, लेकिन प्रोजेक्ट की जरूरत को देखते हुए इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने जमीन दी है। शहर में 5 वाटर रिजर्वायर बनाए जाने हैं। इनमें से सूर्या एनक्लेव के अतिरिक्त गांव ढिलवां, ब‌र्ल्टन पार्क, बेअंत ¨सह पार्क और गुरु तेग बहादुर नगर से सटी सीवरेज बोर्ड की जमीन शामिल है।

chat bot
आपका साथी