निगम ने आनन-फानन में किए इंतजाम जलभराव रोकने के लिए 50 टीमें तैनात

मानसून की दो सप्ताह पहले एडवांस दस्तक को देख जलभराव रोकने के लिए नगर निगम ने आनन-फानन में इंतजाम करने शुरू कर दिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:25 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:25 AM (IST)
निगम ने आनन-फानन में किए इंतजाम
जलभराव रोकने के लिए 50 टीमें तैनात
निगम ने आनन-फानन में किए इंतजाम जलभराव रोकने के लिए 50 टीमें तैनात

जागरण संवाददाता, जालंधर : मानसून की दो सप्ताह पहले एडवांस दस्तक को देख जलभराव रोकने के लिए नगर निगम ने आनन-फानन में इंतजाम करने शुरू कर दिए। मंगलवार को जलभराव वाले इलाकों में सीवरेज सफाई के लिए स्थायी टीमों की तैनात कर दी है। शहर में ऐसी करीब 50 लोकेशन चिन्हित की है। इन सभी जगह पर दो से तीन सीवरमैन की टीमें तैनात रहेंगी। टीमें इन इलाकों की रोड गलियों की सफाई पर फोकस करेंगे ताकि बरसात के समय पानी की निकासी होती रहे। इसके अलावा निगम ने प्रताप बाग जोन आफिस में फ्लड कंट्रोल सेंटर खोलने के आदेश भी दे दिए लेकिन यह सेंटर एक जुलाई से ही एक्टिव होगा।

दैनिक जागरण ने यह मुद्दा उठाया था कि सीवरेज और रोड गलियों की सफाई नहीं होने से मानसून में कई इलाकों में जलभराव से मुश्किल आ सकती है। शहर में करीब 100 निचले इलाके हैं जहां हर साल बरसात के समय पानी जमा हो जाता है। हालांकि निगम ने कई इलाकों में रोड गलियों के जरिए पानी की निकासी का इंतजाम किया लेकिन अभी भी 50 से ज्यादा इलाकों में जलभराव की समस्या बनी हुई है। उसी के बाद अब नगर निगम ने प्रबंध करने शुरू कर दिए।

एसई सतिदर कुमार ने कहा कि फ्लड कंट्रोल सेंटर में जरूरी मशीनरी उपलब्ध करवाई जा रही है लेकिन कंट्रोल रूम को तय शेडयूल के मुताबिक एक जुलाई को शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी जोन आफिस में एसडीओ व जेई अपने इलाकों में जलभराव वाले इलाकों में पानी की निकासी सुनिश्चित करेंगे।

---------

नए बरसाती सीवर नहीं पाए शुरू

शहर में बरसात से प्रभावित इलाकों में जलभराव रोकने के लिए नगर निगम ने बरसाती सीवर प्रोजेक्ट शुरू किए लेकिन अभी इन इलाकों में काम पूरा नहीं हो पाया। प्रीत नगर-सोढल रोड, 120 फुट रोड, सेंट्रल टाउन, लम्मा पिड चौक और कई इलाकों में बरसाती सीवरेज प्रोजेक्ट शुरू किए गए लेकिन इस मानसून में इनका फायदा नहीं मिल पाएगा। 120 फुट रोड पर प्रोजेक्ट करीब दो महीने देरी से है और मानसून के बाद ही पूरा होगा। इसी तरह प्रीत नगर-सोढल रोड का प्रोजेक्ट लगभग पूरा है लेकिन मानसून के पहले आ जाने से इसका भी इस्तेमाल संभव नही है। लम्मा पिड चौक में काम चल रहा है और इसमें अभी समय लग सकता है।

---------

एफएंडसीसी में आएगी 160 मुलाजिम रखने की फाइल

नगर निगम ने रोड गलियां साफ करने के लिए 160 मुलाजिम आउटसोर्स पर रखने का फैसला लिया था। इसका टेंडर क्लियर हो चुका है लेकिन आउटसोर्स पर मुलाजिम रखने के विरोध के चलते इसे अभी तक लागू नहीं कर पाए हैं। अब बरसात से पहले जब रोड गलियों की सफाई के लिए मुलाजिमों की जरूरत है तो यह टेंडर क्लियर करने के लिए फाइनेंस एंड कांटेक्ट कमेटी में प्रस्ताव आ सकता है। हालांकि यूनियनें इसका विरोध भी कर सकती हैं।

---------

इस पर करना होगा फोकस

नगर निगम हर साल फ्लड कंट्रोल सेंटर तो बनाता है लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। ऐसे में अगर लोगों को जरूरत भी हो तो यह पता नहीं होता कि मदद कहां से मांगे। इसके लिए नगर निगम कंट्रोल रूम और सब कंट्रोल रूम, नोडल अफसर के मोबाइल नंबर जलभराव वाले इलाकों में बोर्ड लगाकर सार्वजनिक कर सकता है। आपात स्थिति से निपटने के लिए निगम स्टाफ के पास पंपसेट, ट्रैक्टर, जेटिग मशीन, इलेक्ट्रीशियन, सीवरमैन हमेशा उपलब्ध रहने चाहिए। निचले इलाकों में पानी की निकासी के लिए पंप सेट फिक्स किए जाएं। ----------

जलभराव वाले इलाके, इस साल भी डूबेंगे

डीसी आफिस रोड, दोमोरिया पुल, इकहरी पुली, बस्ती अड्डा रोड, 120 फुट रोड, नकोदर रोड लाल रतन के पास, लाडोवाली रोड, माडल टाउन की कई सड़कें, सेंट्रल टाउन, नेहरू गार्डन स्कूल, पटेल चौक-साई दास स्कूल, बस्ती शेख, बस्ती दानिशमंदा, बस्ती बावा खेल, राज नगर रोड, बस्ती पीरदाद रोड, माडल हाउस रोड, बस्ती नौ, लम्मा बाजार, संजय गांधी नगर, लम्मा पिड चौक, गढ़ा, शेखां बाजार, तेल वाली गली, काला संघिया रोड, मखदूमपुरा, आबादपुरा, गुलाब देवी रोड, रेलवे रोड, किशनुपरा, शहीद भगत सिंह कालोनी, प्रीत नगर सोडल रोड, इंडस्ट्रीयल एरिया, रामामंडी, गुरु नानकपुरा रोड, घास मंडी चौक, बस्ती नौ मार्किट, फुटबाल चौक, मकसूदां, कपूरथला रोड व अन्य।

chat bot
आपका साथी