मालगाड़ियां चलने से जालंधर पहुंचेगा चावलों के लिए 25 लाख नया बारदाना, धान की मिलिंग को लेकर चिंतित थे अधिकारी व राइस मिलर

मंगलवार को जालंधर में मालगाड़ियां फिर से चालू होने से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग 25 लाख नए बारदाने की खेप प्राप्त करने के लिए तैयार है जोकि रेल परिवहन ठप होने के कारण पश्चिमी बंगाल में फंसी हुई थी।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 09:54 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 09:54 AM (IST)
मालगाड़ियां चलने से जालंधर पहुंचेगा चावलों के लिए 25 लाख नया बारदाना, धान की मिलिंग को लेकर चिंतित थे अधिकारी व राइस मिलर
जिले ने धान के इस सीजन में अनाज मंडियों में 11.42 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है।

जालंधर, जेएनएन। मंगलवार को जालंधर में मालगाड़ियां फिर से चालू होने से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग 25 लाख नए बारदाने की खेप प्राप्त करने के लिए तैयार है, जोकि रेल परिवहन ठप होने के कारण पश्चिमी बंगाल में फंसी हुई थी। जालंधर जिले ने धान के इस सीजन में अनाज मंडियों में 11.42 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है और पिछले साल यह संख्या लगभग 10 लाख मीट्रिक टन थी। जिले को लगभग 5000 गांठे नए बारदाने (एक गांठ में 500 बारदाना) की जरूरत थी और बारदाने की कमी के चलते खरीदे गए धान की मिलिंग को लेकर अधिकारी और राइस मिलर बेहद चिंतित थे।

हालांकि, जालंधर की मंडियों में खरीद एजेंसियों द्वारा खरीद की गई धान की लगभग पूरी फसल को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने पिछले सीजन के बारदाने का प्रयोग करने की इजाजत देकर स्थिति को प्रभावशाली ढंग से संभाल लिया था। एक प्रवक्ता ने बताया कि धान की मिलिंग के बाद 25 लाख नया बारदाना चावलों को पैक करने के लिए प्रयोग किया जाएगा, जोकि अन्य राज्यों को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि चावलों को पैक करने के लिए सिर्फ नए बारदाने का ही प्रयोग किया जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि अब सिर्फ बारदाना ही जालंधर नहीं पहुंचेगा बल्कि स्पैशल ट्रेनें भी लगाई जाएंगी, जिससे गोदामों में जगह की कमी की समस्या भी हल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि खरीद किए गए धान का बड़ा हिस्सा अब मिलिंग के बाद स्पैशल ट्रेनों के द्वारा अन्य राज्यों में भेजा जाएगा। उधर, क्षेत्र के राइस मिल मालिकों ने राज्य सरकार और मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का मालगाड़ियों की बहाली के लिए किए गए प्रयासों के लिए धन्यवाद किया क्योंकि अब बारदाना मिलने से उनकी बड़ी समस्या हल होगी।

chat bot
आपका साथी