जालंधर में स्कूल स्तर पर नहीं होंगी 11वीं की सालाना परीक्षाएं, विभाग ने अपने हिसाब से बदली तारीखें

जालंधर में अब सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा की सालाना परीक्षाएं स्कूल स्तर पर नहीं बल्कि विभाग की तरफ से ही ली जाएंगी। विभाग की तरफ से स्कूल मुखियों को यह हिदायतें दी गई हैं कि वे विद्यार्थियों द्वारा चुनिंदा विषयों की परीक्षा की डेटशीट बदल सकते हैं।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 08:23 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:23 AM (IST)
जालंधर में स्कूल स्तर पर नहीं होंगी 11वीं की सालाना परीक्षाएं, विभाग ने अपने हिसाब से बदली तारीखें
जालंधर में सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा की सालाना परीक्षाओं को बदल दिया गया है।

जालंधर [अंकित शर्मा]। सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा की सालाना परीक्षाओं को बदल दिया गया है, क्योंकि अब यह परीक्षाएं स्कूल स्तर पर नहीं बल्कि विभाग की तरफ से ही ली जाएंगी। मुख्य दफ्तर की तरफ से कक्षाओं के पेपर तैयार किए जाएंगे और वहीं से डायरेक्ट भेजे जाएंगे। इसी वजह से परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया गया है। विभाग की तरफ से स्कूल मुखियों को यह भी हिदायतें दी गई हैं कि वे विद्यार्थियों द्वारा चुनिंदा विषयों की परीक्षा की डेटशीट स्कूल स्तर पर भी बदल सकते हैं।

इसे लेकर डायरेक्टर राज्य शिक्षा खोज एंड सिखलाई परीषद पंजाब की तरफ से हिदायतें जारी कर दी गई हैं, ताकि विद्यार्थियों के बेहतर विकास को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के प्रबंधों में किसी प्रकार की लापरवाही न रखी जाए। उन्होंने परीक्षाओं से पहले विद्यार्थियों के डाउट्स क्लियर करने संबंधी हिदायतें दी हैं और मिशन शत-प्रतिशत को ध्यान में रखना सभी के लिए लाजमी रहेगी।

अब 15 मार्च को आर्ट्स, साइंस ग्रुप, कामर्स ग्रुप का जनरल अंग्रेजी

16 मार्च को आर्ट्स, साइंस ग्रुप और कामर्स ग्रुप को कम्प्यूटर साइंस, 17 मार्च को आर्ट्स, साइंस और कामर्स ग्रुप का वातावरण शिक्षा, 18 मार्च को आर्ट्स, साइंस और कामर्स ग्रुप का जरनल पंजाबी, 19 मार्च को आर्ट्स, साइंस और कामर्स ग्रुप का स्वागत जिंदगी, 20 मार्च को आर्ट्स ग्रुप का इलेक्टिव हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी, 22 मार्च को आर्ट्स, कामर्स और साइंस ग्रुप का गणित, 24 मार्च को आर्ट्स का इतिहास, कामर्स को बिजनेस स्टडी-1,

25 मार्च को साइंस का बोयालाजी, 26 मार्च को आर्ट्स और कामर्स का अर्थशास्त्र, 27 मार्च को आर्ट्स का शारीरिक शिक्षा, 30 मार्च को आर्ट्स का राजनीतिक शास्त्री, साइंस ग्रुप का फिजिक्स, कामर्स को अकाउंटेंसी, एक अप्रैल को आर्ट्स का भुगोल, साइंस का कैमिस्ट्री और कामर्स का मार्डन आफिस प्रेक्टिस की परीक्षा होगी।

chat bot
आपका साथी