जालंधर में डंपों से रोज नहीं उठ रहा 100 टन कूड़ा, निगम का वादा- नए कांट्रैक्टर को जल्द जारी होगा वर्क आर्डर

जालंधर में पुराने ठेकेदार का काम खत्म होने के बाद से डंपों से कूड़ा उठाने के काम में रुकावट आ रही है। रोजाना करीब 100 टन कूड़ा लिफ्ट नहीं हो रहा और कई डंप भी साफ नहीं हो रहे।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 09:44 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 09:44 AM (IST)
जालंधर में डंपों से रोज नहीं उठ रहा 100 टन कूड़ा, निगम का वादा- नए कांट्रैक्टर को जल्द जारी होगा वर्क आर्डर
जालंधर में ठेकेदार को वर्क आर्डर जारी नहीं होने से रोजाना करीब 100 टन कूड़ा उठाना मुश्किल हो रहा है।

जालंधर, जेएनएन। शहर में कूड़ा लिफ्टिंग एक बार फिर प्रभावित हो रही है। ठेकेदार को वर्क आर्डर जारी नहीं होने से रोजाना करीब 100 टन कूड़ा उठाना मुश्किल हो रहा है। शहर में कूड़े की बिगड़ती व्यवस्था को देख निगम कमिश्नर से मीटिग भी की गई जिसमें नए कांट्रैक्टर को एक दो दिन में वर्क आर्डर जारी करने का वादा किया गया। दरअसल, शहर में पुराने ठेकेदार का काम खत्म होने के बाद से डंपों से कूड़ा उठाने के काम में रुकावट आ रही है।

रोजाना करीब 100 टन कूड़ा लिफ्ट नहीं हो रहा और कई डंप भी साफ नहीं हो रहे। उसी कारण एडहाक कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर, पार्षद जगदीश समराए व रोहन सहगल मंगलवार को कमिश्नर से मिले। उनको बताया कि कई दिन से डंप पूरी तरह क्लियर नहीं हो पा रहे। सरकारी गाडिय़ों की क्षमता कम है इसलिए कूड़ा लिफ्टिंग के लिए फाइनल किए गए ठेकेदार को वर्क आर्डर जारी किया जाए।

बलराज ठाकुर ने कहा कि ठेकेदार की गाडिय़ों की इंस्पेक्शन के समय एक-दो कमियां थी जिसे पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। मीटिंग में फोलड़ीवाल एसटीपी में वेस्ट मैनेजमेंट के लिए भी चर्चा की गई। यहां काफी समय से कूड़ा जा रहा है लेकिन कूड़े को खाद में बदलने के इंतजाम नहीं है। यहां पिट््स भी बनाए गए लेकिन इनका इस्तेमाल नहीं हो रहा। बलराज ठाकुर ने कमिश्नर से कहा है कि ट्रीटमेंट प्लांट पर इस समय कूड़े के ढेर लगे हैं। जब तक पिट््स प्रोजेक्ट फाइनल नहीं होता तब तक कूड़े का संभालने का इंतजाम किया जाए।

---------

माडल टाउन डंप को शिफ्ट करने पर चर्चा

मीटिंग में माडल टाउन श्मशानघाट के बाहर डंप को दूसरी जगह शिफ्ट करने पर भी चर्चा की गई। इस डंप को लेकर लोगों का रोष बार-बार सामने आता रहा है। बलराज ठाकुर ने कहा कि माडल टाउन का डंप जल्द ही शिफ्ट कर दिया जाएगा, इसे लेकर कुछ लोकेशनों पर चर्चा हुई है। कमिश्नर के साथ इन लोकेशनों पर विजिट करके फैसला लिया जाएगा। माडल टाउन के डंप को लेकर पहले भी शिफ्ट करने की बात चली है लेकिन जहां कहीं भी नई डंप साइट तय की जाती है उसका विरोध शुरू हो जाता है इसलिए निगम इस बार संभावित साइट के बारे में जानकारी नहीं दे रहा।

वरियाणा डंप पर सड़क निर्माण के लिए कमेेटी आज लेगी जायजा

कमेटी ने कमिश्नर से मांग की है कि वरियाणा डंप पर सड़क निर्माण कार्य का जल्द शुरू करवाया जाए। बरसात से पहले सड़क निर्माण जरूरी है। डंप पर कूड़े से भरी गाडिय़ां जाने में काफी मुश्किल आती है। कमिश्नर ने कहा है कि बुधवार सुबह कमेटी सदस्य डंप का दौरा करके काम आ रही रुकावट का जायजा लें। ठेकेदार को भी मौके पर बुला लिया जाए ताकि सड़क निर्माण का शेडयूल फाइनल हो जाए।

काला संघिया ड्रेन की सफाई जल्द शुरू करवाएंगे

पार्षद जगदीश समराय ने काला संघिया ड्रेन में गंदगी और जड़ी-बूटी उगने से हो रहा परेशानी का मामला उठाया। कहा कि ड्रेन इस समय गंदा नाला बनी हुई है। पानी का प्रवाह कम है जिससे ड्रेन के आसपास के आबादी वाले इलाकों में बीमारियां फैलती रहती हैं।

इधर निगम का पंप फिर सूखा

मंगलवार को एक बार फिर नगर निगम का लम्मा पिंड चौक स्थित वर्कशाप का पेट्रोल पंप ड्राई हो गया। नगर निगम डीजल की खरीद के लिए समय पर भुगतान नहीं कर सका इसलिए तेल नहीं पहुंचा। इससे निगम की कूड़ा उठाने वाली गाड़ियां वर्कशाप से नहीं निकल पाई। दोपहर बाद ही कूड़े की लिफ्टिंग शुरू हो पाई। देरी के कारण शहर के सभी डंप क्लियर नहीं हो पाए। सिर्फ प्रमुख डंप ही साफ किए गए जबकि छोटे डंपों को क्लियर नहीं किया जा सका। नगर निगम ड्राइवर यूनियन के संरक्षक मनीष बाबा ने बार-बार आ रही मुश्किल पर कहा कि कूड़ा लिफ्टिंग न होने से मुलाजिमों की इमेज खराब होती है जबकि इसके कसूरवार अधिकारी हैं। मौके पर प्रधान अरूण कुमार, हरिवंश सिद्धू, अशोक सभ्रवाल, अनिल सभ्रवाल, दविंदर काली, संदीप खोसला, बंटी थापर, बबलू, रमेश कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी