पानी की समस्या का होगा निदान, कमियां की जाएंगी दूर : मेयर

नगर निगम में पानी की समस्या गर्मी में चरम पर होती है पर अफसोस हर बार दावों के बाद भी समस्या का हल नहीं हो पाता। लेकिन अब निगम इस समस्या के हल के लिए काम कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 05:11 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:09 AM (IST)
पानी की समस्या का होगा निदान, कमियां की जाएंगी दूर : मेयर
पानी की समस्या का होगा निदान, कमियां की जाएंगी दूर : मेयर

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : नगर निगम में पानी की समस्या गर्मी में चरम पर होती है पर अफसोस हर बार दावों के बाद भी समस्या का हल नहीं हो पाता। लेकिन अब निगम इस समस्या के हल के लिए काम कर रहा है। पानी की किल्लत न हो इसके लिए नगर निगम के इलाके में जितने ट्यूबवेलों की जरूरत है, उसे पूरा किया जा रहा है। शहर की आबादी लगभग दो लाख के करीब पहुंच चुकी है और आबादी व क्षेत्रफल के हिसाब से 125 के करीब ट्यूबवेलों की मांग है। इसमें से 97 ट्यूबवेल लगाए जा चुके हैं और डिप्टी मेयर रणजीता चौधरी के मुताबिक लगभग 8 से 9 ट्यूबवेलों की प्रपोजल तैयार है और वह भी जल्द लगा दिए जाएंगे। बाकी जो बचेंगे उन्हें आने वाले दिन में लगा दिया जाएगा। मेयर सुरिदर कुमार छिदा ने बताया कि पानी का दोहन लगातार हो रहा है लेकिन वर्षा जल सहेजना भी जरूरी है। इसके लिए निगम गंभीर है। ध्यान रखा जा रहा है कि जो भी नक्शे वाटर हावेस्टिंग से पास हुए हैं उनके लिए जरूरी होगा कि वह यह सिस्टम जरूर लगाएं ताकि पानी को बचाया जा सके। इससे डार्क जोन में जा रहे होशियारपुर के भूजल में सुधार हो पाएगा। जो यह सिस्टम नहीं लगा रहे उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। मेयर ने कहा कि जल बचाने के लिए कड़ाई से नियम लागू होंगे। वह संबंधित अधिकारियों को आदेश देंगे कि नियमों के आधार पर ही कामर्शियल इमारते बनें। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी।

टंकियों को किया जाएगा चालू

शहर में बनी टंकियों फिर से सही ढंग के साथ चलाने के लिए प्लानिग की जा रही ताकि जहां तक हो सके पानी की सप्लाई की जा सके। टंकियों के बारे में मेयर सुरिदर कुमार छिदा ने कहा कि इनसे फायदा लिया जाएगा। बस सुचारू ढंग से चलाने की जरूरत है। बिजली जाने पर भी इन टंकियों से पानी की सप्लाई 24 घंटे निर्विघ्न हो सकती है। इसके लिए माहिरों की राय ली जा रही है। वह हर व्यवस्था लागू होगी, जिससे पानी की सप्लाई पर कोई असर न पड़े।

लोगों से अपील, पानी की कीमत को पहचानें

इस संबंध में मेयर सुरिदर कुमार छिदा ने लोगों से भी अपील की कि वह पानी की कीमत को समझें। पानी की बूंद बूंद कीमती है। यदि आज हमने कोई कदम नहीं उठाया, इसकी कीमत नहीं पहचानी तो वह दिन दूर नहीं जब बूंद बूंद के लिए तरसेंगे। आए संकल्प करें कि पानी को बचाएं। इसके लिए खुद भी जागरूक हों व साथियों को भी प्रेरणा दें।

chat bot
आपका साथी