दस साल से बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे शिव नगर के लोग

सरकार विकास के दावे कर रही है लेकिन अभी भी कई इलाके ऐसे हैं जहां पानी की परेशानी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:44 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:44 PM (IST)
दस साल से बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे शिव नगर के लोग
दस साल से बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे शिव नगर के लोग

संवाद सहयोगी, हरियाना :

सरकार विकास के दावे कर रही है, लेकिन अभी भी कई इलाके ऐसे हैं जहां के लोग मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। ऐसा ही एक गांव है कस्बा हरियाना के अधीन पड़ता गांव जनौड़ी। गांव के मोहल्ला शिव नगर के लोग पिछले 10 साल के बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं, बार-बार अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काटने के बाद भी समस्या का हल नहीं हो रहा। लोग परेशान हैं परंतु अधिकारी हर बार आश्वासन देकर उन्हें वापस लौटा देते हैं। इसी रोष में लोगों ने पंजाब सरकार व सैनिटेशन विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। लोगों का कहना है कि तीन दिन बाद पानी आता है वह भी घरों से दूर लगी एक सरकारी नल में और वह भी कुछ देर के लिए। लोगों का जीना मोहाल है और समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। लोग तीन दिन तक वही बासी पानी पीने के लिए मजबूर होते हैं और तीसरे दिन फिर पानी की सप्लाई होती है।

एक इंच की पाइप डालकर कर गए विभाग के कर्मचारी काम से इतिश्री

मौके पर मौजूद मनोहर लाल, रूप चंद, सिकंदर सिंह, रोहित कुमार, विशाल कुमार अमन ठाकुर, राहुल, शशी बाला, श्रद्धा देवी, नीलम कुमारी, नीशा देवी, नीशा रानी, रमन रानी, सुमन कुमारी ने बताया कि गांव में 100 घर ऐसे हैं जो पानी की सप्लाई न होने के कारण संताप भोग रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले अधिकारियों ने कार्रवाई के नाम पर एक इंच का पाइप घरों तक पहुंचाकर यह साबित किया कि पानी की समस्या का हल हो गया है लेकिन एक इंच की पाइप में पर्याप्त पानी नहीं आता। अगल आता भी है तो वह भी कुछ समय के लिए। लिहाजा लोग गांव की दूसरी तरफ लगे सरकारी नल या फिर जिन घरों में पानी की सप्लाई लगातार होती है उन घरों से पानी लाने को मजबूर है। हालात यह हैं कि यदि रात के समय पानी समाप्त हो जाए तो पानी के लिए अगले दिन का इंतजार करना पड़ता है। लोगों ने बताया कि उनके साथ पक्षपात किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनसे अच्छे तो जंगली जानवरों का हाल है। उनका जीवन तो जानवरों से भी बदतर हो चुकी है। इस समस्या को लेकर लोगों ने जमकर नारेबाजी की और मांग की इस समस्या का हल तुरंत किया जाए ताकि राहत मिल सके। जल्द किया जाएगा समस्या का हल

इस संबंध में एसडीओ सुखविदर सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला उनके ध्यान में है और जेई को समस्या का हल करने के लिए कहा गया है। जल्द ही इस समस्या का हल कर दिया जाएगा ताकि लोगों को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि इलाके में कुछ टेक्निकली समस्या आ रही है जिस कारण समय लग रहा है। जल्द ही खामी को दूर कर समस्या का हल कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी