अवैध माइनिग करने पर गांव मैली में दो ट्रैक्टर ट्राली पकड़े

चब्बेवाल हलके के पहाड़ी गांव मैली के जंगल से रेत माफिया की ओर से वन कर्मियों के साथ मिलीभगत करके अवैध माइनिग की जा रही है जिस पर कुछ समय पहले वनगार्ड से हुई तकरार के बाद रोक लग गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:16 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:43 AM (IST)
अवैध माइनिग करने पर गांव मैली में दो ट्रैक्टर ट्राली पकड़े
अवैध माइनिग करने पर गांव मैली में दो ट्रैक्टर ट्राली पकड़े

संवाद सहयोगी, माहिलपुर : चब्बेवाल हलके के पहाड़ी गांव मैली के जंगल से रेत माफिया की ओर से वन कर्मियों के साथ मिलीभगत करके अवैध माइनिग की जा रही है जिस पर कुछ समय पहले वनगार्ड से हुई तकरार के बाद रोक लग गई थी। एक महीने के बाद फिर रेत माफिया सोमवार रात अवैध माइनिग कर रेत से दो ट्रैक्टर ट्राली भरकर लाया और वनगार्ड जतिदर सिंह ने दोनों ट्रैक्टर ट्राली को कब्जे में लेते हुए वन विभाग के रेंज कार्यालय माहिलपुर पर पहुंचा दी। जंगल वन विभाग की कड़ी धारा पांच में पड़ता है, यहां पर मशीनरी लेकर जाना मना है। वहीं अवैध माइनिग करने पर कड़ी सजा का प्रावधान है। इसमें मशीनरी तक जब्त की जा सकती है। लोगों का कहना है, अकसर विभाग के अधिकारी कार्रवाई करने में नरमी दिखाते हैं। सियासी आशीर्वाद के चलते जुर्माना वसूल कर मामले को रफा दफा किया जा रहा है। रात को चोरी छिपे रेत की माइनिग करना यही दर्शाता है कि माफिया को वन विभाग व पुलिस प्रशासन का कोई डर नहीं है वह अपनी गतिविधियां बंद करने के बजाय समय बदलकर काम कर रहा है।

उच्चाधिकारियों के ध्यान में है मामला

इस संबंध में वन गार्ड जतिदर सिंह ने बताया कि दोनों ट्रैक्टर ट्राली बिना मंजूरी रात को माइनिग कर आ रही थी इसलिए उन्हें पकड़कर माहिलपुर कार्यालय के सुपुर्द कर दिया गया और उच्च अधिकारियों को सूचना दे दी गई है।

करेंगे कार्रवाई : वन रेंज अधिकारी

इस संबंध में माहिलपुर वन रेंज का कार्य देख रहे संजीव कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि विभागीय नियमों अनुसार कार्रवाई कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी