सरकारी स्कूलों पर कोरोना का साया, दो बच्चे मिले पाजिटिव

जिले में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। आंकड़े के मुताबिक पिछले चार दिन में सरकारी स्कूलों के 12 बच्चे पाजिटिव मिले हैं। वहीं बुधवार को 50 केस सामने आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 07:26 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:47 AM (IST)
सरकारी स्कूलों पर कोरोना का साया, दो बच्चे मिले पाजिटिव
सरकारी स्कूलों पर कोरोना का साया, दो बच्चे मिले पाजिटिव

जागरण टीम, होशियारपुर : जिले में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। आंकड़े के मुताबिक पिछले चार दिन में सरकारी स्कूलों के 12 बच्चे पाजिटिव मिले हैं। वहीं बुधवार को 50 केस सामने आए हैं। इनमें भी दो बच्चे सरकारी स्कूल घंटाघर के हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग की चिता बढ़ गई है। कोरोना पाजिटिव बच्चों को घरों में ही आइसोलेट कर दिया गया है। साथ ही बच्चों के कंटेक्ट में आने वाले अन्य बच्चों के सैंपल लिए जा रहे हैं। अब जो केस ज्यादा आ रहे हैं, वह गढ़शंकर ब्लाक के हैं। उधर, कोरोना के केस में लगातार वृद्धि होने के बावजूद न तो सार्वजनिक स्थलों पर सख्ती की जा रही है और न ही शैक्षणिक संस्थानों में सख्ती देखने को मिल रही है। इसके कारण कोरोना बेलगाम होता जा रहा है। सिविल सर्जन डा. रंजीत सिंह घोतड़ा ने बताया कि कोरोना मरीजों की कुल संख्या 3,00,495 हो चुकी है। बुधवार को 1311 सैंपलों की रिपोर्ट आई। इनमें 50 केस पाजिटिव पाए गए। इसके साथ ही मरीजों की संख्या 8391 हो गई है। कोरोना वायरस को देखते हुए 2149 शक्की व्यक्तियों के सैंपल लिए गए। अभी तक 2,98,926 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 2,89,711 केस नेगेटिव निकले हैं व 2521 सैंपलों की रिपोर्ट के आने का इंतजार है। इसके अलावा 244 सक्रिय केस हैं।

दो और मौतें

वहीं कोरोना से दो मौतें हो चुकी हैं। 76 साल की महिला वासी हारटा बडला और 53 साल की महिला वासी आलमपुर की कोरोना से पीड़ित होने की वजह से मौत हो गई। कोरोना से अब तब 361 लोगों की मौत हो चुकी है।

गढ़शंकर का गांव सरहालां कलां माइक्रो कंटेनमेंट जोन

कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए एडीसी अमित पंचाल ने इंडोर में 100 और आउटडोर में 200 लोगों को शारीरिक दूरी बनाकर एकत्रित होने के आदेश जारी किए हैं। वहीं उन्होंने गढ़शंकर के गांव सरहालां कलां को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आदेशों का पालन न करने पर सख्त एक्शन लिया जाएगा।

मौका मुआयना : सरकारी स्कूलों में लापरवाही का आलम

दैनिक जागरण की ओर से एक दर्जन से ज्यादा सरकारी स्कूलों का मुआयना किया तो अव्यवस्था सामने आ गई। यहां देखा गया कि कोरोना से बचाव के नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। न तो मास्क पहना जा रहा है और न ही फिजिकल डिस्टेंसिग दिखती है। सरकार ने 12 अक्टूबर को सभी स्कूलों में लेटर भेज दिया था कि 15 अक्टूबर को नौंवी, 10वीं और 12वीं क्लास लगा सकते हैं। प्रिसिपलों ने सरकार की हिदायतों अनुसार स्कूलों को खोलने की बात कही थी। वहीं सरकार ने यह भी हिदायत दी कि स्कूल की अच्छी तरह से सफाई रखें, बच्चों के हाथ सैनिटाइजर करवाते रहें, मास्क पहनाया जाए व हर एक स्कूल में बच्चों का बुखार चेक किया जाए, तभी कक्षा में बैठने की इजाजत दी जाए। मगर, अधिकांश स्कूलों में ऐसी व्यवस्था नहीं दिखी। इस बारे में जब डीईओ एलिमेंट्री गुरशरण सिंह के साथ बात की तो उन्होंने कहा कि आज ही चार्ज संभाला है। सभी स्कूलों की चेकिंग होगी जहां भी कोई कमी सामने आई तो उसे मौके पर ही दूर कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी