डेंगू से मुकाबले के लिए लोगों ने खुद संभाली फागिंग की कमान

शहर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामलों को देखते हुए अब लोगों ने खुद ही अपने-अपने क्षेत्रों में फागिग करवानी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 04:36 PM (IST)
डेंगू से मुकाबले के लिए लोगों ने खुद संभाली फागिंग की कमान
डेंगू से मुकाबले के लिए लोगों ने खुद संभाली फागिंग की कमान

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : शहर में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामलों को देखते हुए अब लोगों ने खुद ही अपने-अपने क्षेत्रों में फागिग करवानी शुरू कर दी है। क्योंकि शहर के कई भागों में तो नगर निगम के कर्मचारी फागिग कर रहे हैं, लेकिन आसपास से सटी कालोनियों को देखने वाला कोई नहीं है। इन स्थानों पर फागिंग करवाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं का ही सहारा होता है। इन इलाकों में लोगों के बुलाने पर यह संस्थाएं फागिग करने पहुंच जाते हैं। लेकिन एक आध-बार फागिग करने से डेंगू खत्म हो जाएगा ऐसी कल्पना भी बेमानी है। होशियारपुर दसूहा रोड पर ग्रीन वैली व सूर्या एंक्लेव के नागरिकों ने संजीव तलवार की अध्यक्षता में चल रही एक समाजसेवी संस्था से मशीन लाकर अपने इलाके में फागिग करवाई। ऐसा दूसरी बार हुआ है कि उन्होंने 15-20 दिनों के भीतर फागिग करवाई है। स्थानीय लोगों पंकज बंसल, दीपक कतना, धर्मेंद्र, अरविद धीमान, नवीन शर्मा, नीरज धीमान, कमांडेंट दर्शन लाल आदि ने बताया कि, इसे उनका दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है कि ग्रीन वैली व सूर्या एंक्लेव की सुध लेने वाला कोई नहीं है। यहां न तो सड़कों को बनाया जा रहा है, न ही बीमारी से बचाने के लिए कोई प्रयास किया जा रहा है। ऐसा लगता है कि उनके साथ अलग व्यवहार किया जा रहा है। जबकि वह एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हर सुविधा के हकदार हैं। लेकिन इसके बावजूद उनकी अनदेखी की जा रही है। वैसे भी जो लोग अपने घरों के करीब खुद फागिग करते हैं, वहां पर डेंगू मच्छर के पनपने के संभावना कम रहती है। शहर में जिन क्षेत्रों में फागिग निगम की तरफ से करवाई जा रही है, उसकी दवाई तो घरों के अंदर तक नहीं जाती। क्योंकि स्कूटर अथवा मोटरसाइकिल पर सवार होकर फागिंग करने वाले गली में एक चक्कर ही लगाते हैं। ऐसा लगता है उनका मकसद गली में आवारा घूम रहे डेंगू के मच्छरों को मारने तक सीमित है। जबकि घरों के अंदर वाले मच्छर पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं।

इस मौके पर सतीश गोयल, संजीव कुमार, कपिल गुप्ता, रजनीश, नीरज, संदीप, मुकेश कुमार, धर्मेंद्र, पंकज, अरविद, मनोज, अजीब द्विवेदी, राजीव प्रेशर, रवि, चंचल सिंह, पंकज मलिक, सुरेश बंसल, प्रकाश बंसल, प्रवीण, बलजीत नाटी, नंदकिशोर, रजिदर सिंह, अमनदीप सिंह, सुरेंद्र सिंह ने फागिंग के लिए मशीन भेजने के लिए समाजसेवी संजीव तलवाड़ का आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी