दिव्यांगों को वोट देने का अधिकार बताया

जिला सामाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस पर अंबेदकर भवन राम कालोनी कैंप में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:12 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:12 AM (IST)
दिव्यांगों को वोट देने का अधिकार बताया
दिव्यांगों को वोट देने का अधिकार बताया

जागरण टीम, होशियारपुर

जिला सामाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस पर अंबेदकर भवन राम कालोनी कैंप में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। समागम में मुख्य मेहमान के तौर पर डीसी अपनीत रियात ने शिरकत की।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से दिव्यांगजनों को समाज में बनता मान-सम्मान देने के लिए वचनबद्ध है। प्रशासन की ओर से समय- समय पर दिव्यांगजनों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए विशेष कैंपों का भी आयोजन किया जाता है।

उन्होंने आए हुए गणमान्यों व दिव्यांग बच्चों, अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांग व्यक्ति भी आम नागरिकों की तरह पूरी प्रतिभा रखते है।

18 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांग व्यक्तियों को वोट डालने का अधिकार है, इस लिए वे आने वाले विधान सभा चुनावों में अपने वोट के अधिकार का प्रयोग जरुर करें ताकि मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में उनकी भागीदारी बने। जिन योग्य व्यक्ति ने अपनी वोट नहीं बनाई वे अपनी वोट जरुर बनवाएं। इस अवसर पर जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, इंदरजीत नंदन, संदीप शर्मा, गुरमेल सिंह, प्रदीप ढांडा के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

32 जरूरतमंदों को बांटे स्वेटर

इस दौरान डीसी ने सभी दिव्यांग बच्चों को सम्मानित किया व 32 जरुरतमंद दिव्यांग बच्चों को गर्म स्वेटर भी दिए। इससे पहले अलग-अलग सरकारी स्कूलों, आशादीप वेलफेयर सोसायटी की ओर से चलाए जा रहे आशा किरण स्पेशल स्कूल, टेक चंद चैरीटेबल ट्रस्ट व ब्लाइंड एंड हैंडीकैप्ड डेवलेपमेंट सोसायटी के दिव्यांग बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया।

जागरूकता प्रदर्शनी भी लगाई

इस मौके पर जहां भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से दिव्यांगजन की वोट बनाने व वोट प्रक्रिया के बारे में जागरुक करने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई गई वहीं जिला सामाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से यूडीआइ कार्ड भी बनाए गए।

chat bot
आपका साथी