लुढ़का पारा बढ़ी ठिठुरन, बारिश की संभावना

वीरवार सुबह से ही इस मौसम में पहली बार तीखी सर्दी का अहसास आम लोगों को हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:50 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:50 PM (IST)
लुढ़का पारा बढ़ी ठिठुरन, बारिश की संभावना
लुढ़का पारा बढ़ी ठिठुरन, बारिश की संभावना

संवाद सहयोगी, दातारपुर

वीरवार सुबह से ही इस मौसम में पहली बार तीखी सर्दी का अहसास आम लोगों को हो रहा है। क्योंकि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की धौलाधार पर्वत माला पर हुए ताजातरीन हिमपात से हवाओं में ठंडक है और बादल छाए रहे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण संभव हुआ है। इस कारण आगामी दो तीन दिन में मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है।

गेहूं के फायदेमंद है मौसम

कृषि विकास अधिकारी डा. अजर कंवर ने कहा कि ऐसा मौसम कनक की फसल के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि कनक की फसल को आरंभ में गीला और ठंडा मौसम चाहिए ऐसे मौसम में कनक का झाड़ बढ़ता है और पौध अच्छी तरह से पनपती है। उन्होंने कहा इस समय तक कनक की बिजाई लगभग पूरी हो चुकी है।

इसके अलावा यह समय प्याज की पनीरी को खेत में लगाने का उपयुक्त समय है। वीरवार सुबह दातारपुर में पारा 12 डिग्री सेल्सियस व बाद दोपहर एक बजे 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आगामी दिनों में इन हालात में शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा।

बच्चों को बुजुर्गो का रखें ध्यान

बीबीएमबी अस्पताल के सीनियर मेडिकल अफसर डा. अमरजीत सिंह ने कहा कि इस मौसम में बुजुर्गों और बच्चों की विशेष देखभाल की जरूरत है। उन्होंने कहा घर से बाहर जब भी निकलें पर्याप्त गर्म कपड़े पहन कर ही निकलें और कोई भी सेहत संबंधी समस्या हो तो चिकित्सक से संपर्क करें। ऐसे मौसम में श्वास, खांसी तथा न्यूमोनिया जैसे रोग हो सकते हैं एहतियात रखें।

chat bot
आपका साथी