शिक्षक बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें : धर्मेद्र

प्रि. धर्मेंद्र ने मिडिल स्कूल मिर्जापुर का दौरा किया। शिक्षकों को पढ़ाई पर जोर देने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:50 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:50 PM (IST)
शिक्षक बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें : धर्मेद्र
शिक्षक बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें : धर्मेद्र

जागरण टीम, होशियारपुर : प्रि. धर्मेंद्र ने मिडिल स्कूल मिर्जापुर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सुंदरीकरण के लिए बनाए जा रहे मुख्य द्वार का भी निरीक्षण किया और कार्य पर तसल्ली जाहिर की। उन्होंने उपस्थित अध्यापकों को निर्देशित दिया कि कोरोना संक्रमण काल की लंबी अवधि के बाद अब जब स्कूल खुल गए हैं तब बच्चों की पढ़ाई में कोई कसर न छोड़ी जाए। संक्रमणकाल में बच्चों की प्रभावित हुई पढ़ाई की पूर्ति भी कराने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर में कक्षाओं में बच्चों से संवाद भी किया और उनके पढ़ाई के स्तर को जाना। इसके साथ ही कराए गए नवीन निर्माण कार्यों का भी अवलोकन किया। पढ़ाई, साज- सज्जा, स्वच्छता आदि पर प्रसन्नता व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की व्यवस्थाएं स्कूलों में होना चाहिए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि शिक्षकों के आचरण और व्यवहार से ही बच्चे सीखते हैं। बच्चों के मन में जो बातें बैठ जाती हैं वह जल्दी खत्म नहीं होतीं। लिहाजा, शिक्षकों से अपेक्षा होगी कि वे पठन-पाठन पर ही अपना ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने कहा, सरकार बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए सभी प्रकार के आवश्यक कदम उठा रही है। अब शिक्षकों से यह अपेक्षा होगी कि वे पठन-पाठन पर ही अपना ध्यान केंद्रित करें। इस अवसर पर पूर्व मुख्य अध्यापिका परमजीत कौर, रजनीश गुलियानी, गुरमेल सिंह, दलवीर सिंह, अमृत, हरीश हरीश मौजूद थे।

कई स्कूलों की जिम्मेदारी संभाल रहे

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कोटला नोध सिंह के प्रिसिपल डा. संजीव अबरोल सेवानिवृत्त होने के पश्चात सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कोटला नोध सिंह और उनके अधीन कार्य कर रहे सरकारी मिडिल स्कूल डडियाना और हेड मास्टर मनमोहन सिंह सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर के डीडीओ सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भूंगा के प्रि. धर्मेंद्र हैं। उनको शिक्षा विभाग की तरफ से यह अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

chat bot
आपका साथी