सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए अध्यापक जुटे

शक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की तर्ज पर जहां खुद को स्मार्ट बना लिया है वहीं टक्कर देनी भी शुरू कर दी है। ब्लाक मेंटर सेवा सिंह ने सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर में विजिट किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 04:23 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 05:00 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए अध्यापक जुटे
सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए अध्यापक जुटे

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की तर्ज पर जहां खुद को स्मार्ट बना लिया है, वहीं टक्कर देनी भी शुरू कर दी है। ब्लाक मेंटर सेवा सिंह ने सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर में विजिट किया और विद्यार्थियों का दाखिला बढ़ाने के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अध्यापकों को साथ लेकर नए दाखिल होने वाले बच्चों के घर जाकर सरकारी स्कूलों में पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित किया। सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अवगत करवाया। नए दाखिल होने वाले बच्चों को उन्होंने उपहार स्वरूप स्कूल बैग और कापी व पेंसिल भेंट किए। मुख्य अध्यापिका परमजीत कौर ने बताया कि सरकारी स्कूलों पर स्टूडेंट्स और पेरेंट्स का विश्वास तेजी से बढ़ रहा है। अब सरकारी स्कूलों का इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट स्कूलों से कहीं बेहतर है। अभिभावकों को सरकारी स्कूलों पर विश्वास करके देखना होगा। पुरानी पीढ़ी भी इन्हीं स्कूलों में पढ़कर आज कई प्राइवेट स्कूलों के मालिक हैं। इसके अलावा शासन प्रशासन में भी सरकारी स्कूलों के पढ़े हुए विद्यार्थी ही विराजमान हैं। सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ने के मुख्य कारणों में निजी स्कूलों की तुलना में फीस कम, किताबें और वर्दी मुफ्त, पढ़ाई और एडमिशन प्रक्रिया सरल, स्मार्ट क्लास रूम, ई-कंटेंट का प्रयोग शामिल है। इस वर्ष विद्यार्थियों की एडमिशन में 20 प्रतिशत इजाफा हुआ है। इस दौरान गुरमेल सिंह, दलबीर सिंह, रजनीश कुमार गुलियानी, अमृत कौर उपस्थित थे।

स्कूलों में इनरोलमेंट बढ़ाना लक्ष्य : डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी गुरशरण सिंह ने कहा कि सरकारी स्कूलों में इनरोलमेंट बढ़ाना ही लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि लाजिमी तौर पर सरकारी स्कूल निजी स्कूलों को टक्कर देंगे।

chat bot
आपका साथी