डेंगू से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है सर्विलांस टीम : डीसी

घर-घर जाकर लारवा चेक कर रही सर्विलांस टीम डेंगू से बचाव संबंधी अहम भूमिका अदा कर रही है जिससे जहां डेंगू का लारवा नष्ट हो रहा हैं वहीं लोग भी जागरूक हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 05:17 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:27 AM (IST)
डेंगू से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है सर्विलांस टीम : डीसी
डेंगू से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है सर्विलांस टीम : डीसी

जागरण टीम, होशियारपुर : घर-घर जाकर लारवा चेक कर रही सर्विलांस टीम डेंगू से बचाव संबंधी अहम भूमिका अदा कर रही है, जिससे जहां डेंगू का लारवा नष्ट हो रहा हैं वहीं लोग भी जागरूक हो रहे हैं। डीसी अपनीत रियात ने कहा कि आठ दिन में 60 सदस्यीय टीम ने 13,572 घरों की चेकिग कर 784 में लारवा को नष्ट करवाया है। इसी तरह 91,708 कंटेनरों में से 833 में लारवे को नष्ट किया। उन्होंने टीम की ओर से किए गए कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि घर-घर चेकिग के चलते कई स्थानों पर डेंगू फैलाव पर पहले से ही नियंत्रण पा लिया गया है। इसी कड़ी में डेंगू सर्विलांस टीम की ओर से डीसी की रिहायश की भी चेंकिग की गई व वहां तैनात स्टाफ को डेंगू से बचाव संबंधी जागरूक किया। डीसी ने टीम की हौसला अफजाई करते हुए उनकी ओर से किए जा रहे कार्यों पर संतुष्टि जाहिर की और उन्हें इसी तरह घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव संबंधी जागृत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए डेंगू से संबंधित ड्यूटी कर रहे स्टाफ के साथ सहयोग करने के लिए कहा। इस मुश्किल घड़ी में सभी के सहयोग की जरूरत है, ताकि हम सभी स्वस्थ रह सकें। यह वालंटियर लोगों की सुरक्षा के लिए ही सर्वे कर रहे हैं, इसलिए किसी भी तरह का दु‌र्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

डेंगू से बचाव के लिए यह करें

डेंगू का मच्छर खड़े पानी में पैदा होता है, इसलिए घरों के आसपास पानी एकत्रित न होने दिया जाए। इसके अलावा छप्पड़ों व खड़े पानी में काले तेल का छिड़काव किया जाए, ताकि मच्छरों का लारवा पैदा ही न होने हो सके। मच्छर के काटने से बचने के लिए दिन में पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें, सोते समय मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग किया जाए। यदि किसी को तेज बुखार, सिरदर्द या जोड़ों का दर्द हो तो वह नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी