स्मार्ट बाइक्स प्रोजेक्ट का शुभारंभ, आप एक से कर पाएंगे साइकिलिंग

उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने रविवार को होशियारपुर स्मार्ट बाइक्स प्रोजेक्ट की विधिवत शुरुआत की। उन्होंने कहा कि नौजवानों व अन्य आयु वर्ग के लोगों ने साइकिलिग के प्रति जो रुझान दिखाया है उसे ध्यान में रखते हुए प्रोजेक्ट को लांच किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 05:48 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 06:29 AM (IST)
स्मार्ट बाइक्स प्रोजेक्ट का शुभारंभ, आप एक से कर पाएंगे साइकिलिंग
स्मार्ट बाइक्स प्रोजेक्ट का शुभारंभ, आप एक से कर पाएंगे साइकिलिंग

जागरण टीम, होशियारपुर : उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने रविवार को होशियारपुर स्मार्ट बाइक्स प्रोजेक्ट की विधिवत शुरुआत की। उन्होंने कहा कि नौजवानों व अन्य आयु वर्ग के लोगों ने साइकिलिग के प्रति जो रुझान दिखाया है उसे ध्यान में रखते हुए प्रोजेक्ट को लांच किया है। इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल रैली का भी आयोजन किया गया। इसमें कैबिनेट मंत्री, मेयर, डिप्टी कमिश्नर ने अलावा अन्य अधिकारियों व साइकिलिस्टों ने भाग लिया। इससे पहले प्रोजेक्ट की विशेषताओं संबंधी वीडियो लोगों को दिखाई गई। लोगों को राष्ट्रीय खेल दिवस की बधाई देते हुए अरोड़ा ने कहा कि कई मेट्रो सिटी में ऐसे प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इस मौके मेयर सुरिदर कुमार, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी, डिप्टी मेयर रंजीत चौधरी, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, एसडीएम शिवराज सिंह बल, डीएसपी गुरप्रीत सिंह, डीएसपी जगदीश राज अत्री, तहसीलदार हरमिदर सिंह, डीडीएफ पीयूष गोयल, नायब तहसीलदार गुरप्रीत सिंह, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी रजिदर गोतरा, एसडीओ गुरमीत सिंह, एडवोकेट नवीन जैरथ, परमजीत सिंह सचदेवा, फिट साइकिलिग लाइफ के साइकिलिस्ट, सिविल व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के अलावा अन्य गणमान्य मौजूद थे।

शहर को 50 लाख रुपये का मिला तोहफा

अरोड़ा ने कहा, शहर वासियों को 50 लाख रुपये की लागत वाला स्मार्ट बाइक्स का तोहफा दिया है। यहां साइकिलिस्ट के लिए बहुत अच्छा माहौल है, यही कारण है कि साथ लगते जिलों के साइकिलिस्ट भी शहर में साइकिलिग करने आते हैं। पंजाब सरकार का हमेशा से ही प्रयास रहा है कि नौजवानों को स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा प्रोत्साहित किया जाए इसलिए मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत कसरत व खेल के प्रति ज्यादा प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ऐसे स्मार्ट बाइक बहुत महंगे होते हैं, जिसे हर कोई खरीद नहीं सकता इसलिए प्रोजेक्ट के माध्यम से सभी को वाजिब कीमत पर ऐसे बाइक्स चलाने का मौका मिलेगा। उन्होंने नौजवानों से अपील करते कहा कि खेलों की तरफ ध्यान दें, क्योंकि जवानी के स्वस्थ होने से ही मजबूत समाज की कल्पना की जा सकती है।

जीआरएस सिस्टम से लैस है 8.25 किमी ट्रैक

डीसी अपनीत रियात ने बताया कि स्मार्ट बाइक चलाने के लिए वाजिब कीमत पर अलग-अलग मेंबरशिप प्लान है जोकि मोबाइल एप पर दिए गए हैं। इसे लोग जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। जनता के लिए प्रोजेक्ट एक सितंबर से शुरू होगा। इससे पहले लोग याना मोबाइल एप डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन करवा लें। जीआरएस सिस्टम से लैस साइकिल ट्रैक 8.25 किलोमीटर लंबा है जोकि जिला परिषद के मेन गेट से होते हुए सदर थाना चौक, चंडीगढ़ रोड, खेती भवन, इंदिरा कालोनी चौक, रिग रोड बाईपास, राधा स्वामी सत्संग घर टी-प्वाइंट, बुल्लावाड़ी चौक, सर्विसेज क्लब से वापस जिला परिषद के मेन गेट के बाहर बने शेड पर समाप्त होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि हर राइड साइकिल स्टैंड पर आकर ही समाप्त होगी। लोगों की मांग के अनुसार और स्मार्ट बाइक्स भी लाए जाएंगे।

स्मार्ट बाइक्स की विशेषताएं

- स्मार्ट लाकिग सिस्टम।

- साइकिल को ट्रैक करने के लिए जीपीएस

- मोबाइल नेटवर्क के लिए जीपीआरएस

- ब्लू टूथ

- सोलर चार्ज फार स्मार्ट लॉक

- ट्यूबलेस टायर

- मॉर्डन घंटी

chat bot
आपका साथी