24 घंटों में डेंगू के 22 नए मामले, प्रशासन सख्त, लारवा मिलने पर काटे जा रहे चालान

डेंगू लगातार बढ़ रहा है और अब तक डेंगू के 390 मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 22 और मामले सामन आए हैं। वहीं डेंगू के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से लापरवाही अपनाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरु कर दी गई है। जिन घरों में डेंगू का लारवा पाया जा रहा है वहां डेंगू का लारवा नष्ट करवा कर चालान किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:30 PM (IST)
24 घंटों में डेंगू के 22 नए मामले, प्रशासन सख्त, लारवा मिलने पर काटे जा रहे चालान
24 घंटों में डेंगू के 22 नए मामले, प्रशासन सख्त, लारवा मिलने पर काटे जा रहे चालान

जागरण टीम, होशियारपुर: डेंगू लगातार बढ़ रहा है और अब तक डेंगू के 390 मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 22 और मामले सामन आए हैं। वहीं डेंगू के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से लापरवाही अपनाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरु कर दी गई है। जिन घरों में डेंगू का लारवा पाया जा रहा है, वहां डेंगू का लारवा नष्ट करवा कर चालान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और लापरवाही अपनाने वाले के खिलाफ सख्ती अपनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम की ओर से लापरवाही अपनाने वाले 134 घरों व संस्थानों का चालान किया जा चुका है और आज 15 चालान किए गए हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने अपील करते हुए कहा कि नगर निगम, स्वास्थ विभाग की डेंगू सर्विलेंस टीमों की ओर से घर- घर चैकिग की जा रही है, इस लिए लोग उन्हें सहयोग दें व उनकी कार्रवाई में बाधा न उत्पन्न करें। उन्होंने कहा कि उनकी ओर से की गई कार्रवाई में बाधा उत्पन्न करने वाले के खिलाफ भी प्रशासन की ओर से सख्ती अपनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन को लोगों के स्वास्थ्य की चिता है, इसी लिए कई महीनों से डोर टू डोर सर्वे करवाया जा रहा है, लेकिन कुछ स्थानों पर डेंगू को गंभीरता से नहीं लिया गया, जिसके चलते जिले में विशेष तौर पर होशियारपुर में काफी मामले बढ़े हैं। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में फागिग का अभियान लगातार जारी हैं, और हॉट स्पाट को चिन्हित कर वहां विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

अपनीत रियात ने बताया कि डेंगू सर्विलेंस टीमे सरकारी कार्यालयों का भी निरीक्षण कर रही हैं और जिन सरकारी कार्यालय में डेंगू का लारवा पाया गया, उसके प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन लोगों का जागरुक होना भी बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि एकजुटता के साथ ही इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि डेंगू मच्छर के काटने से फैलता है व यह मच्छर खड़े पानी में पैदा होते हैं, इस लिए घरों के आस-पास पानी एकत्र न होने दिया जाए, छप्पड़ों या खड़े पानी में काले तेल का छिड़काव किया जाए, ताकि मच्छर का लारवा पैदा ही न हो सके। उन्होंने बताया कि मच्छर के काटने से बचने के लिए दिन के समय पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने जाएं, सोने के समय मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीमों या तेल का उपयोग करना चाहिए। यदि किसी को कंपकपी के साथ तेज बुखार, तेज सिरदर्द या जोड़ों में दर्द आदि हो तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर तुरंत संपर्क किया जाए।

chat bot
आपका साथी