विद्यार्थियों ने ओजोन परत को बचाने का दिया संदेश

सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल माहिलपुर में विश्व ओजोन दिवस मनाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को ओजोन के महत्व के बारे में जानकारी दी गई और पर्यावरण पर एक चार्ट मेकिग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:00 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 04:00 PM (IST)
विद्यार्थियों ने ओजोन परत को बचाने का दिया संदेश
विद्यार्थियों ने ओजोन परत को बचाने का दिया संदेश

जागरण टीम, माहिलपुर : सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल माहिलपुर में विश्व ओजोन दिवस मनाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को ओजोन के महत्व के बारे में जानकारी दी गई और पर्यावरण पर एक चार्ट मेकिग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

प्रिसिपल सुखजिदर कौर की ओर से स्कूल कैंपस में पौधारोपण भी किया गया। इस दौरा प्रिसिपल सुखजिदर कौर ने छात्रों को बताया कि ओजोन परत पृथ्वी और पर्यावरण के लिए एक सुरक्षा कवच का कार्य करती है व इसे सूर्य की खतरनाक पैराबैगनी किरणों से बचाती है। बढ़ते औद्योगिकीकरण के परिणामस्वरूप वायुमंडल में कुछ ऐसे रसायनों की मात्रा बढ़ गई, जिनके दुष्प्रभाव से ओ•ाोन परत को खतरा उत्पन्न हो गया है। ऐसे रसायनों में क्लोरों फ्लोरो कार्बन (सीएफसी), क्लोरीन एवं नाइट्रस आक्साइड गैसें प्रमुख है। ये रसायन ओजोन गैस को आक्सीजन में विघटित कर देती हैं, जिसकी वजह से ओजोन परत पतली हो जाती है और उसमें छिद्र हो जाता है। इसलिए ओजोन परत को बचाने के लिए सभी को जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने सभी छात्रों को पर्यावरण सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी