छात्रों ने दिया हवा, पानी व मिट्टी को बचाने का संदेश

सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल टांडा की ओर से बुधवार को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया गया। प्रिसिपल सतविदर के नेतृत्व में छात्रों ने केयर फार एयर पाल्यूशन इज नाट फेयर नारे का साथ घरों में पड़ी बेकार चीजों से अलग-अलग तरह की सजावटी व उपयोगी वस्तुएं बनाकर हवा पानी ओर मिट्टी बचाने का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 03:29 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 03:29 PM (IST)
छात्रों ने दिया हवा, पानी व मिट्टी को बचाने का संदेश
छात्रों ने दिया हवा, पानी व मिट्टी को बचाने का संदेश

संवाद सहयोगी, टांडा उड़मुड़ : सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल टांडा की ओर से बुधवार को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया गया। प्रिसिपल सतविदर के नेतृत्व में छात्रों ने 'केयर फार एयर, पाल्यूशन इज नाट फेयर' नारे का साथ घरों में पड़ी बेकार चीजों से अलग-अलग तरह की सजावटी व उपयोगी वस्तुएं बनाकर हवा, पानी ओर मिट्टी बचाने का संदेश दिया।

इस मौके पर स्कूल डायरेक्टर इंदर कुमार साहनी ने छात्रों को बताया कि 1984 के भीषण भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वालों की याद में हर साल दो दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। इस हादसे में पांच लाख से अधिक लोग जहरीली गैसों के संपर्क में आए और कम से कम चार हजार लोग मारे गए। बाद के वर्षों में गैस रिसाव के प्रभाव के कारण हजारों लोगों की मौत हो गई। इस दिन को मनाने के उद्देश्यों में औद्योगिक आपदाओं के प्रबंधन और नियंत्रण पर लोगों को शिक्षित करना, औद्योगिक प्रक्रियाओं या मानवीय लापरवाही के कारण होने वाले प्रदूषण को रोकना और प्रदूषण नियंत्रण कानूनों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है। उन्होंने छात्रों को आगे आकर इस कार्य में योगदान देने ओर लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी