स्ट्रीट वेंडर्स योजना युवाओं को बनाएगी आत्मनिर्भर

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक की कनक मंडी चौक शाखा की ओर से भी रेहड़ी पर सामान बेचने वालों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कर्जे मंजूर किए जा रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 04:07 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:01 AM (IST)
स्ट्रीट वेंडर्स योजना युवाओं को बनाएगी आत्मनिर्भर
स्ट्रीट वेंडर्स योजना युवाओं को बनाएगी आत्मनिर्भर

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक की कनक मंडी चौक शाखा की ओर से भी रेहड़ी पर सामान बेचने वालों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कर्जे मंजूर किए जा रहे है। शाखा प्रबंधक प्रीतम दास ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक हमेशा ही सरकारी योजनाओं को लागू करने में अग्रणी रहा है। इस योजना से गरीब लोगों को मदद मिलेगी व उन्हें अपने काम के विस्तार में भी आसानी होगी। अब यह स्ट्रीट वेंडर्स पर निर्भर करता है कि वह योजना का कितना लाभ उठा पाते हैं। बैंक में कर्ज जारी करने में बहुत कम समय लगता है। मैनेजर प्रीतम दास ने कहा कि सरकार का मकसद है कि सड़क के किनारे ठेले लगाकर सामान बेचने वाले ऐसे दुकानदारों को इस स्कीम से लाभ मिले और वो दोबारा अपने छोटे कारोबार को पटरी पर ला सके। सस्ती दरों पर मिलने वाले इस सरकारी लोन की स्कीम को जून 2020 में लांच किया गया था। इसकी विशेषता है कि इसके तहत बांटे गए लोन के लिए किसी तरह की गारंटी नहीं ली जाती।

इन लोगों के लिए है स्कीम

इस स्कीम के तहत रेहड़ी वाले दुकानदारों को 10 हजार रुपये तक का कर्ज दिया जाता है। इससे उन्हें अपने कारोबार को फिर से शुरू करने में मदद मिलती है। इसके तहत ठेले वाले दुकानदार, नाई की दुकान, मोची, पान की दुकान सहित अन्य सेवाओं को समाहित किया गया है। इसमें ठेले पर सब्जी वाले, फल वाले, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़े, दस्तकारी उत्पाद और किताबें, कापियां बेचने वाले दुकानदार भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी