सुविधाओं का झटका : सेवा में नहीं सेवक मशीनें

पंजाब राज बिजली बोर्ड ने करीब दस वर्ष पहले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शहर में तीन सेवक मशीनें लगाई थी। इसके चलते लोगों को लाइन में लगने से निजात मिली थी। उपभोक्ता मशीन से तुरंत बिजली बिल का भुगतान करते थे। इससे समय की काफी बचत होती थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 06:01 PM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 06:16 AM (IST)
सुविधाओं का झटका : सेवा में नहीं सेवक मशीनें
सुविधाओं का झटका : सेवा में नहीं सेवक मशीनें

सतीश कुमार, होशियारपुर

पंजाब राज बिजली बोर्ड ने करीब दस वर्ष पहले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शहर में तीन सेवक मशीनें लगाई थी। इसके चलते लोगों को लाइन में लगने से निजात मिली थी। उपभोक्ता मशीन से तुरंत बिजली बिल का भुगतान करते थे। इससे समय की काफी बचत होती थी। यहीं नहीं, बिजली विभाग का काम भी बहुत आसान हो गया था। मंगलवार को दैनिक जागरण की तरफ से पीएसपीसीएल की सेवक मशीनों का जायजा लिया गया। इस दौरान पाया गया कि शहर में दोनों सेवक मशीनें पूरी तरह से बंद है और उपभोक्ता बिल की अदायगी के लिए परेशानी झेलने के लिए मजबूर हैं।

लाइन में लगने के लिए मजबूर

सीनियर सिटीजन भारत भूषण वासी सिविल लाइन ने बताया कि घर से करीब पांच किलोमीटर दूर बिजली बिल जमा कराने आए हैं। पहले मशीन माल रोड पर होती थी और आसपास के लोगों को बहुत सुविधा थी। मगर अब मशीने बंद होने पर घंटों लाइन में खड़े होकर बिल जमा कराना पड़ता है।

समय की हो रही है बर्बादी

दुकानदार बलजीत सिंह वासी प्रेमगढ़ ने बताया कि घर के काम कराने के लिए दुकान बंद करके ही जाना पड़ता है। पहले तो सेवक मशीन में बिल जमा करवाना बहुत आसान होता था और कुछ ही देर में फ्री होकर काम पर चले जाते थे। लेकिन फिर वैसा हाल हो गया है कि घंटों लाइन में लगकर बिल जमा कराने को मजबूर हैं।

बिना नोटिस के बंद कर दी सुविधा

रुप लाल वासी जागीरपुरा ने बताया कि वह कारपेंटर हैं। उन्होंने बताया कि सेवक मशीन पीएसपीसीएल विभाग की ओर से बिना नोटिस चिपकाए बंद कर दी जिससे बहुत परेशानी हो रही है। क्योंकि, एक तो दुकान छोड़ कर बिजली बिल जमा कराने आना पड़ता है और ऊपर से छुट्टी होने पर और दिक्कत। यहीं नहीं, खिड़की पर खड़े अगर दोपहर के दो बज गए तो लंच टाइम शुरू। इससे एक घंटा और खराब होता है। वहीं मशीन में तो सुबह नौ से शाम छह बजे तक बिल जमा करा सकते हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही मिलेगी सुविधा

टांडा रोड पर स्थित पीएसपीसीएल कार्यालय में लगी सेवक मशीन के एसडीओ नरिदर सिंह ने बताया कि करीब दस वर्ष पहले सेवक मशीनें शुरू की गई थी। इसका उपभोक्ताओं को बहुत लाभ हो रहा था। पहले मशीनों का ठेका कोजीन कंपनी के पास था और फिर टीएसआर कंपनी के पास चला गया। दोनों का टेंडर समाप्त हो गया है। इसके चलते मशीन बंद कर दी गई है। बैठक में निर्णय लिया है कि टेंडर लिए जाएंगे। यह प्रक्रिया पूरी होते ही मशीन फिर से काम करना शुरू कर देगी।

कारिदे के घोटाले के कारण आ रही समस्या

सब अर्बन एरिया प्रभात चौक के एसडीओ जसवंत सिंह खुड्डा ने बताया कि केंद्र में स्थित मशीन बहुत ही बढि़या काम रही थी और लोगों को सुविधा मिल रही थी। कुछ समय पहले सेवा केंद्र में काम कर रहे ठेकेदार के कारिदे ने कुछ लोगों के बिजली के बिल के पैसों का घोटाला कर लिया था। इसके चलते विभाग को मशीन बंद करनी पड़ी थी। लेकिन जल्द ही मशीन फिर से चालू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी