भटोली में बने सीड बाल करेंगे वनक्षेत्र में बढ़ोतरी

गांव भटोली और कमाही देवी के नारंगपुर में उन्नति मार्केटिग एंड प्रोसेसिग कंपनी पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:01 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:59 AM (IST)
भटोली में बने सीड बाल करेंगे वनक्षेत्र में बढ़ोतरी
भटोली में बने सीड बाल करेंगे वनक्षेत्र में बढ़ोतरी

संवाद सहयोगी, दातारपुर : गांव भटोली और कमाही देवी के नारंगपुर में उन्नति मार्केटिग एंड प्रोसेसिग कंपनी पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रही है। एमडी ज्योति स्वरूप की प्रेरणा से उन्नति की प्रेसीडेंट रजनी शर्मा और उमा ज्योति के नेतृत्व में स्थानीय महिलाओं ने भी पौधारोपण करते हुए वन क्षेत्र बढ़ाने का संकल्प लिया। मैनेजर चमन लाल ने कहा, सबसे पहले जामुन की हजारों गुठलियों, आम, हरड़, आंवला व अन्य फलों के बीजों को संग्रह किया और उन्हें सुखाने के बाद मिट्टी और देसी खाद के गोलों में भरकर सीड बाल बनाए। भटोली और नारंगपुर में यह सिलसिला कुछ दिन से चल रहा था, अब हजारों की संख्या में सीड बाल तैयार हैं।

उधर, मानसून के दौरान मौसम भी खुशनुवा है और अब स्वयंसेवक जंगलों, शामलात भूमि, श्मशानभूमि, सराय के परिसर, नहर किनारे, सड़क किनारे जहां भी खुला और खाली स्थान मिलेगा, वहीं इन्हें बिखेर देंगे। ज्योति स्वरूप ने बताया कि मौसम में नमी है और बारिश के चलते शीघ्र ही यह अंकुरित हो जाएंगे और दो चार साल के बाद हरियाली बढ़ाएंगे और कुछ साल के बाद जंगल के क्षेत्र में बढ़ोतरी का सबब बनेंगे।

रजनी शर्मा व उमा ज्योति ने घर-घर से एकत्रित की गुठलियां

इस सारी प्रक्रिया में रजनी शर्मा व उमा ज्योति ने घर घर जाकर लोगों को प्रेरित किया कि वे फलों की गुठलियां फेंके नहीं बल्कि हमें सौंपें ताकि ज्यादा से ज्यादा सीड बाल बनाए जा सकें। इसके अलावा इनसे फल भी मिलेंगे और शुद्ध आक्सीजन भी मिलेगी। वन हमारी सृष्टि का श्रृंगार है और पेड़ सृष्टि का वैभव। इनसे हमें लकड़ी, ईंधन, फर्नीचर, फल, फूल, पत्ते औषधियां, छाया व प्राणवायु आक्सीजन मिलती है। इसके बिना धरती पर जीवन संभव नहीं है इसलिए हमें अधिक से अधिक पौधे इस मौसम में लगाने चाहिए ताकि सृष्टि हरी भरी और जीवन के अनुकूल बनी रहे।

chat bot
आपका साथी