एसडीएम ने पटाखों के गोदामों का किया औचक निरीक्षण, जाना व्यवस्था का हाल

एसडीएम होशियारपुर शिवराज सिंह बल ने आज होशियारपुर के पटाखों के गोदामों का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:15 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:15 PM (IST)
एसडीएम ने पटाखों के गोदामों का किया औचक निरीक्षण, जाना व्यवस्था का हाल
एसडीएम ने पटाखों के गोदामों का किया औचक निरीक्षण, जाना व्यवस्था का हाल

जागरण टीम, होशियारपुर: एसडीएम होशियारपुर शिवराज सिंह बल ने आज होशियारपुर के पटाखों के गोदामों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गोदाम की सुरक्षा को लेकर किए गए इंतजामों व स्टाक रजिस्टर को चैक किया, जिनमें काफी खामियां पाई गई। बता दें कि दीवापली के सीजन में पटाखों व तंग बाजारों के संबंध में दैनिक जागरण ने व्यवस्था पर सवाल अभियान के तहत मुद्दा उठाया था जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया है और उसी के तहत एसडीएम ने अलग अलग पटाखों के गौदामों की जांच की है।

एसडीएम ने बताया कि उन्होंने आज पटाखों के डीलर भूषण लाल के आदमवाल रोड पर बनाए गए पटाखों के गोदाम व पंकज कालरा के ऊना रोड से बजवाड़ा में बनाए गए गोदाम की जांच की। जांच के दौरान गोदामों में आग बुझाने वाले यंत्र पर्याप्त मात्रा में नहीं थे, ऐसे में अगर गोदाम में आग लगने जैसी कोई अप्रिय घटना होती है तो काफी नुकसान हो सकता है। इसी तरह गोदाम में फायर ब्रिगेड, पुलिस व इमरजेंसी फोन नंबर भी डिसप्ले नहीं किए गए। इस दौरान गोदाम मालिकों की ओर से स्टाक रजिस्टर भी मेंटेन नहीं किया गया था। उन्होंने पटाखा गोदामों के मालिकों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने गोदामों में आग बुझाने वाले यंत्रों की पर्याप्त व्यवस्था करें, स्टाक रजिस्टर को मैंटेन रखे व इमरजेंसी नंबरों को डिसप्ले करें ताकि इमरजेंसी स्थिति में इनका प्रयोग किया जा सके।

शिवराज सिंह बल ने गोदाम मालिकों को तीन दिन का समय देते हुए कहा कि वे इस समय के भीतर गोदामों में पाई गई सभी कमियों को दुरुस्त कर लें नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर तय समय में कमियां दूर नहीं की गई तो पटाखों के इन गोदामों के लाइसेंस रद्द करने के लिए डिप्टी कमिश्नर को सिफारिश की जाएगी।

---

chat bot
आपका साथी