स्मार्ड कार्ड की आड़ में राशन वितरण में घोटाला

स्मार्ट कार्ड बांटने में सियासी हस्तक्षेप से विवादों में घिरे फूड एंड सप्लाई विभाग को जवाब देते नहीं बन रहा है तो दूसरी ओर गरीब परिवारों के राशन पर कुंडली मारने का मामला सामने आया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 06:06 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 06:15 AM (IST)
स्मार्ड कार्ड की आड़ में राशन वितरण में घोटाला
स्मार्ड कार्ड की आड़ में राशन वितरण में घोटाला

हजारी लाल, होशियारपुर

स्मार्ट कार्ड बांटने में सियासी हस्तक्षेप से विवादों में घिरे फूड एंड सप्लाई विभाग को जवाब देते नहीं बन रहा है तो दूसरी ओर, गरीब परिवारों के राशन पर कुंडली मारने का मामला सामने आया है। कुछ परिवारों ने इलाका पार्षद मोनिका कतना से लिखित शिकायत करके राशन दिलाने की फरियाद की है। उन्होंने बताया कि डिपो होल्डर की ओर से मार्च में बुलाकर अंगूठा तो लगवा लिया, लेकिन राशन यह कहते हुए नहीं दिया कि इस बार स्मार्ट कार्ड रजिस्टर हो रहे हैं, इसलिए राशन नहीं मिलेगा। मगर, कुछ ऐसे परिवारों के उस समय होश उड़ गए, जब पता चला कि परिवार के नाम पर राशन बंट चुका है। राशन न मिलने के बारे में पार्षद मोनिका कतना को की गई शिकायत के कुछ पत्र दैनिक जागरण के पास भी मौजूद हैं। शिकायत करने वाले कुछ परिवार वार्ड 31 से संबंधित हैं। करीब 250 लोग बीपीएल परिवार से जुड़े हैं।

कहां गया गरीब परिवारों का राशन, जांच का विषय

यह तो साफ हो चुका है कि कई परिवारों को अंगूठा लगवाकर राशन नहीं दिया गया। अब सवाल उठता है कि ऐसे परिवारों को राशन क्यों नहीं दिया गया। कहीं सरकारी रेट पर दो रुपये किलोग्राम मिलने वाले गेहूं को गरीबों के हकों पर डाका डालकर बाहर तो नहीं बेच दिया। यह पूरी तरह से जांच का विषय है। ईमानदारी बरतते हुए वार्ड में रहने वाले बीपीएल परिवारों से संपर्क करने की जरूरत है। मगर, यह तभी संभव हो पाएगा, जब फूड एंड सप्लाई विभाग के अधिकारियों की नीयत साफ होगी क्योंकि अगर जब कुछ परिवारों ने राशन न मिलने की शिकायत पार्षद मोनिका कतना से की है तो स्वाभाविक है कि दाल में कुछ काला नहीं, बल्कि पूरी दाल ही काली है।

आ चुकी शिकायत, इंसाफ दिलाएंगे : मोनिका

वार्ड 31 की पार्षद मोनिका कतना ने कहा, कुछ परिवारों ने शिकायत की है कि उनके अंगूठे लगवा लिए गए थे, लेकिन राशन नहीं मिला। उस समय यह तर्क दिया गया कि स्मार्ट कार्ड रजिस्टर हो रहा है इसलिए इस बार राशन नहीं मिलेगा, जबकि ऐसा नहीं है। वह इसकी शिकायत फूड एंड सप्लाई विभाग को कर रही हैं और दूध का दूध व पानी का पानी करके ही दम लेंगी। उधर, फूड एंड सप्लाई विभाग की अधिकारी रजनीश कौर ने कहा कि उनके नोटिस में यह मामला नहीं आया है। अगर ऐसा है तो वह इसकी जांच करवाएंगी।

chat bot
आपका साथी