खाने-पीने वाले पदार्थों के सैंपल लिए

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखवीर सिंह ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार को खाने-पीने वाले पदार्थों के सैंपल लेते हुए कहा कि जिले में मिलावटखोरी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 06:30 AM (IST)
खाने-पीने वाले पदार्थों के सैंपल लिए
खाने-पीने वाले पदार्थों के सैंपल लिए

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखवीर सिंह ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार को खाने-पीने वाले पदार्थों के सैंपल लेते हुए कहा कि जिले में मिलावटखोरी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी व मिलावटखोरों के खिलाफ फूड सेफ्टी व स्टैंडर्ड एक्ट-2006 के अंतर्गत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ताकि पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब को पूरी तरह से कामयाब किया जा सके।

फगवाड़ा बाईपास पर दुकानों से दाल, तेल, काली मिर्च, किशमिश व गुड़ के बेलने से गुड़, शक्कर के साथ-साथ एक डिपार्टमेंटल स्टोर से हल्दी व मक्रोनी के सैंपल लेते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखवीर सिंह ने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत लोगों को शुद्ध पदार्थों की उपलब्धता को यकीनी बनाना समय की मुख्य मांग है। जिले में अलग-अलग स्थानों से दूध, पनीर, देसी घी के सैंपल लेकर फूड टेस्टिंग लैबोरेट्री खरड़ भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आने वाली हैं। उन्होंने खाने-पीने वाली वस्तुएं तैयार करने वालों को निर्देश दिए कि वे मानक व शुद्ध पदार्थों की बिक्री को प्राथमिकता देते हुए स्वस्थ समाज की सृजना में अहम भूमिका निभाएं। दूध व दूध से बनने वाले पदार्थों जैसे पनीर में मिलावटखोरी का अधिक अंदेशा रहता है, जिससे सभी को सावधान रहते हुए क्वालिटी दूध व पनीर को प्राथमिकता देनी चाहिए।

डा. लखवीर सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सैंपल लेने का उद्देश्य किसी को परेशान करना नहीं है। उन्होंने बताया कि लैबोरेट्री से अक्सर ही अनेक सैंपल पास होकर आते हैं व लोगों को सैंपलिग के समय संयम अपनाना चाहिए। जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सैंपलिग के दौरान टीम से बदसलूकी करने वालों की शिकायत डिप्टी कमिश्नर व एसएसपी होशियारपुर को कर दी है व भविष्य में भी यदि ड्यूटी में कोई व्यक्ति विघ्न डालेगा तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी