बिस्त दोआब नहर किनारे बनी सड़क दे रही हादसों को न्योता

पंजाब सरकार चाहे विकास के लाख दावे करे पर जमीनी हालात किसी से छुपे नहीं हैं। इसकी ताजा मिसाल बिस्त दोआब नहर के साथ बनी सड़क को देखकर मिलती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 05:13 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 08:53 AM (IST)
बिस्त दोआब नहर किनारे बनी सड़क दे रही हादसों को न्योता
बिस्त दोआब नहर किनारे बनी सड़क दे रही हादसों को न्योता

रामपाल भारद्वाज, माहिलपुर

पंजाब सरकार चाहे विकास के लाख दावे करे पर जमीनी हालात किसी से छुपे नहीं हैं। इसकी ताजा मिसाल बिस्त दोआब नहर के साथ बनी सड़क को देखकर मिलती है। प्रधानमंत्री सड़क परियोजना के तहत बनी इस सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे दिखाई देते हैं। इसके कारण गढ़शंकर-कोटफातूही जाने वाले वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। यह सड़क गढ़शंकर से कोटफातूही होते हुए आदमपुर की ओर जाने वाले लोगों के लिए बहुत अहमियत रखती है। खस्ताहालत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीचों बीच दो फीट तक गहरे गड्ढे हैं। वहीं बारिश होने से गड्ढों ने अब तालाब का रूप धारण कर लिया है। इसके कारण यह नहीं पता चलता कि सड़क कहां है और गड्डा कहां। इस वजह से दोपहिया वाहन चालक गिरकर घायल हो जाते हैं। दयनीय हालात आड़े आने से कोटफातूही से मेहटियाना तक का पंद्रह किलोमीटर का रास्ता तय करने को एक घंटा लग जाता है। इसके चलते लोगों में सरकार के प्रति काफी आक्रोश है। उनका मानना है कि सरकार अच्छी सड़कें देने में असमर्थ है। उन्होंने कहा, जब कोई भारी वाहन यहां से गुजरता है तो टायरों से उड़ती धूल से दोपहिया वाहन चालक मिट्टी से भर जाते हैं। सड़क की खस्ताहालत को लेकर अकाली दल बादल व भाजपा के स्थानीय नेताओं ने प्रदर्शन कर रिपेयर करने को मांग की थी मगर पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मात्र आश्वासन देकर समय निकाल रहे हैं।

ढाई साल से बस रिपेयर का आश्वासन

कोटफातूही से संजीव पचनंगला, तरुण अरोड़ा, सुरजीत सिंह, रणजीत सिंह, मलकीत सिंह व आसपास के गांवों के लोगों ने बताया कि सड़क के दोनों तरफ उगी जंगली बूटी के कारण वाहन चालकों को गाड़ी पास करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है और कई बार दुर्घटना भी हो जाती है। उन्होंने कहा कि ढाई साल से पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी सड़क की रिपेयर जल्द करवाने के दावे कर रहे हैं लेकिन अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका।

कोई सांकेतिक बोर्ड तक नहीं लगाया

विभाग की सबसे बड़ी नालायकी यह है कि टूटी हुई सड़क पर कहीं पर भी कोई सांकेतिक बोर्ड नहीं लगाए गए। लोगों का कहना है, पीडब्ल्यूडी को चाहिए कि वह सड़क पर चेतावनी बोर्ड लगाए और उस पर लिखे कि सड़क पर यात्रा करने में खतरा है। उन्होंने कहा कि खराब सड़क होने के कारण वाहन चालक धीरे चलते हैं और शरारती तत्व कई बार दोपहिया वाहन चालकों से लूटपाट की घटना को अंजाम देते हुए आराम से निकल जाते हैं।

जल्द होगा पैचवर्क : एक्सईएन कमल नैन

इस संबंध में पीडब्ल्यूडी होशियारपुर के एक्सईएन कमल नैन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सड़क की रिपेयर के लिए टेंडर जारी हो चुका है और जल्द ही सड़क की रिपेयर कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी