चाइनीज डोर में फंसे कबूतर को दुकानदारों ने बचाया

चाइनीज डोर जहां इंसानी जिदगी के लिए खतरा बनी हुई है वहीं आकाश में उड़ रहे परिदों के लिए भी मौत का सबब बनी है। बुधवार को मेन बाजार में खूनी डोर की चपेट में एक कबूतर आ गया। जो दुकान की दीवार से लटका हुआ था और बुरी तरह से तड़प रहा था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 05:47 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 05:44 AM (IST)
चाइनीज डोर में फंसे कबूतर को दुकानदारों ने बचाया
चाइनीज डोर में फंसे कबूतर को दुकानदारों ने बचाया

संवाद सहयोगी, गढ़दीवाला : चाइनीज डोर जहां इंसानी जिदगी के लिए खतरा बनी हुई है, वहीं आकाश में उड़ रहे परिदों के लिए भी मौत का सबब बनी है। बुधवार को मेन बाजार में खूनी डोर की चपेट में एक कबूतर आ गया। जो दुकान की दीवार से लटका हुआ था और बुरी तरह से तड़प रहा था। डोर में फंसे साथी कबूतर को तड़पता देखकर छत पर बैठे अन्य कबूतर शोर मचा रहे थे। इसे सुन धूप सेंक रहे दुकानदार दीपक बाबा, विनय व दलजीत राजा ने डोर से कबूतर को निकाला जिससे उसकी जान बच गई।

चाइनीज डोर पर लगी पाबंदी के बावजूद भी कस्बे में पतंग विक्रेताओं की दुकानों पर खुलकर इसकी बिक्री हो रही है। हालांकि बसंत पंचमी को कुछ ही दिन शेष रह गए हैं, लेकिन बावजूद इसके यह धड़ल्ले से बिक रही है और बच्चों के हाथों में कभी भी पकड़ी देखी जा सकती है। इससे आसमान में अब कानून की धज्जियां उड़ रही हैं। दुकानदारों में पुलिस का कोई भी खौफ नहीं दिख रहा। थोड़े से लालच में दूसरों की जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं। पिछले साल प्रशासनिक अधिकारियों ने बसंत पंचमी से कुछ दिन पहले ही चाइनीज डोर की बिक्री पर पैनी नजर रखते हुए पतंग विक्रेताओं की दुकानों की चेकिग व छापेमारी भी आरंभ कर दी थी ताकि दुकानदारों और लोगों के बीच चाइनीज डोर के खिलाफ डर का माहौल पैदा किया जा सकें। लेकिन, इस बार डोर की बिक्री को रोकने के लिए प्रशासन की कार्रवाई दूर-दूर तक देखने को नहीं मिल रही है। यही वजह है कि प्रशासन की ढीली कारगुजारी से इंसानों व पक्षियों के लिए यह जानलेवा साबित हो रही है।

chat bot
आपका साथी