माहिलपुर-जैजों रोड पर धड़ल्ले से चल रहा अवैध कालोनियों का काम, नकेल कसने में पुड्डा नाकाम

चब्बेवाल हलके के कुछ गांवों में भूमाफिया ने पैर पसारते हुए किसानों से सस्ते दामों पर जमीनें खरीद कर छोटी छोटी कालोनियां बना ली हैं। छोटे प्लाट काट कर लोगों को महंगे दामों पर बेच कर यहां लाखों करोड़ों के बारे न्यारे कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 05:36 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 05:36 AM (IST)
माहिलपुर-जैजों रोड पर धड़ल्ले से चल रहा अवैध कालोनियों का काम, नकेल कसने में पुड्डा नाकाम
माहिलपुर-जैजों रोड पर धड़ल्ले से चल रहा अवैध कालोनियों का काम, नकेल कसने में पुड्डा नाकाम

रामपाल भारद्वाज, माहिलपुर

चब्बेवाल हलके के कुछ गांवों में भूमाफिया ने पैर पसारते हुए किसानों से सस्ते दामों पर जमीनें खरीद कर छोटी छोटी कालोनियां बना ली हैं। छोटे प्लाट काट कर लोगों को महंगे दामों पर बेच कर यहां लाखों करोड़ों के बारे न्यारे कर रहे हैं, वहीं पंजाब आरबिन डिपार्टमेंट के सभी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए टैक्स चोरी कर रहे हैं। यह भूमाफिया प्लाट बेचने के समय खरीददार को पानी, बिजली, चौड़े रास्तों व बच्चों के खेलने के लिए पार्क जैसे सपने दिखाकर अपना उल्लू सीधा कर रहा है। प्लाट लेने के बाद जब मूलभूत सुविधाएं खरीदार को नहीं मिलती, तो वह अपने आप को ठगा महसूस करते हुए भूमाफिया को कोसता नजर आता है। इन पर कोई कार्रवाई करने की जगह पुडा अधिकारी राजनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए चादर ओढ़ कर कुंभकर्णी नींद सो जाते हैं।

इन इलाकों में भूमाफिया सरगर्म

माहिलपुर ब्लाक के चब्बेवाल हलके के गांव खानपुर, चंदेली, जैतपुर व कैंडोवाल माहिलपुर-जैजों मुख्य मार्ग के साथ बिल्कुल सटी हुई जमीन पर भूमाफिया ने जगह जगह प्लाट फार सेल के बोर्ड लगाकर अपने फोन नंबर लिखे हुए हैं। लेकिन, यह पुडा के अधिकारियों को नजर नहीं आ रहे। इस बात की चर्चा लोगों में अकसर छिड़ी रहती है। उनका मानना है कि यह सब इन अधिकारियों की मिलीभगत से हो रहा है और सरकार को लाखों करोड़ों रुपये का चूना लगाया जा रहा है। सबसे हैरानी वाली बात यह है कि किसी के पास लाइसेंस तक नहीं है।

बड़ों पर कार्रवाई नहीं

लोगों का कहना है कि पुड्डा के अधिकारी कालोनी काटने वालों पर तो कोई करवाई नही करते, लेकिन आम लोगों को एफआइआर दर्ज कराने की धमकी देकर परेशान कर रहे हैं।

एक से चार लाख रुपये कीमत के हैं प्लाट

माहिलपुर-जैजों रोड पर खानपुर व कैंडोवाल सड़क किनारे बन रही कालोनी में एक लाख रुपये और दुकानों का रेट छह लाख रुपये है। जैतपुर गांव के अड्डे पर सड़क किनारे आधा दर्जन के करीब दुकानें बना दी गई हैं।

कालोनी काटने के लिए चाहिए पांच एकड़

कालोनी काटने के लिए कम से कम पांच एकड़ जमीन होनी चाहिए पर यहां पर एक-दो एकड़ में कालोनियां काटी जा रही हैं। सीवरेज तक की कोई व्यवस्था नहीं है। जैतपुर में काटी गई कालोनी के गंदे पानी की निकासी नालियों में करने पर पंचायत ने रोक लगा दी है। इसके बाद लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

एनओसी लेने के लिए काटने पड़ते हैं चक्कर

अगर कोई कालोनी काटना चाहता है तो उसे पुडा से एनओसी लेने के लिए भारी रकम गारंटी के रूप में जमा कराने के साथ साथ कई पापड़ बेलने पड़ते हैं। इसके बाद अगर कोई इसे अधूरा छोड़ता है, तो गारंटी के रूप में जमा राशि से अधूरे कार्यो को पूरा कराया जाता है।

हमें वाट्सएप करें, नोटिस भेज देंगे

इस संबंध में पुड्डा के जेई जेडीए जालंधर सुनील कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि आप इन कालोनियों की जानकारी वाट्सएप पर दें। इसके बाद नोटिस भेज कर आगे की कार्रवाई करेंगे।

chat bot
आपका साथी