बर्ड फ्लू से बेखबर दुकानदार खुले में रखकर बेच रहे मीट और मुर्गा, प्रशासन मौन

उत्तर भारत में बर्ड फ्लू ने कुछ समय पहले दस्तक देकर सभी को सचेत कर दिया था और अब धीरे-धीरे यह वायरस दस राज्यों में अपने पैर पसार चुका है। इसके बावजूद जिला प्रशासन इसकी रोकथाम के प्रबंध करने में नाकाम साबित हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 06:44 AM (IST)
बर्ड फ्लू से बेखबर दुकानदार खुले में रखकर बेच रहे मीट और मुर्गा, प्रशासन मौन
बर्ड फ्लू से बेखबर दुकानदार खुले में रखकर बेच रहे मीट और मुर्गा, प्रशासन मौन

सतीश कुमार, होशियारपुर

उत्तर भारत में बर्ड फ्लू ने कुछ समय पहले दस्तक देकर सभी को सचेत कर दिया था और अब धीरे-धीरे यह वायरस दस राज्यों में अपने पैर पसार चुका है। इसके बावजूद जिला प्रशासन इसकी रोकथाम के प्रबंध करने में नाकाम साबित हो रहा है जिसकी ताजा मिसाल होशियारपुर-पुरहीरां रोड पर देखने को मिलती है। यहां बिना सफाई के सरेआम मीट बेचा जा रहा है। इतनी बड़ी लापरवाही व अनदेखी से ऐसा लगता है कि यह इलाका एक बुचड़खाना हो। यह मामला आज या कल का नहीं है जो प्रशासन के ध्यान में नहीं है। पिछले लंबे समय से कुप्रबंधन का खेल चल रहा है। नियम व कानून को ताक पर रखकर यह काम बेरोक टोक जारी है और अधिकारी बेखबर हैं। सूत्रों की मानें तो सारा धंधा अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहा है। सबसे घातक बात इसलिए भी है कि बर्ड फ्लू की दस्तक होशियारपुर के पौंग बांध से ही हुई जिसके चलते प्रशासन को सचेत होना चाहिए, लेकिन ऐसा कुछ हो नहीं रहा। अभी भी विदेशी पक्षी लगातार मर रहे हैं। इसके चलते पंजाब सरकार ने किसी भी प्रकार का मांस खुले में बेचने पर पाबंदी लगा दी है, मगर शहर के चारों तरफ मुर्गा, मीट और मछली खुले मे बिक रही है।

कुंभकर्णी नींद सो रहा स्वास्थ्य विभाग

फगवाड़ा रोड पर स्थित महावीर स्पिनिग मिल के सामने एक-दो नहीं, बल्कि बीस से ज्यादा दुकानदार खुले में मुर्गे, बकरा और मछली रखकर बेचते हैं। लोगों की तरफ से बार-बार शिकायत करने पर भी किसी भी दुकानदार को हेल्थ विभाग की तरफ से न तो कोई चेतावनी दी गई है और न ही कोई कार्रवाई की गई है। इससे प्रतीत हो रहा है कि प्रशासन को किसी अप्रिय घटना का इंतजार है।

जांच कर कार्रवाई होगी : हेल्थ अफसर

जिला हेल्थ अफसर लखवीर सिंह ने बताया कि दुकानदारों को विशेष हिदायतें जारी की गई हैं जिसका पालन करना अनिवार्य है। वह खुद जांच करेंगे जो दुकानदार कानून का उल्लंघन करते पाया गया उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अपील की कि दुकानदार हाथों में गलब्ज जरूर डाले, मीट चाहे कोई भी हो ढंक कर रखे। सफाई का विशेष ध्यान रखे।

chat bot
आपका साथी