हाईटेक पावरकाम की ढीली तारें, बन सकती हैं बड़े हादसे का कारण

पावरकाम एक तरफ हाईटेक होने के दावे करता नहीं थकता वहीं जमीनीस्तर पर आज भी पावरकाम का सिस्टम पुराने के जमाने का चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:03 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:03 PM (IST)
हाईटेक पावरकाम की ढीली तारें, बन सकती हैं बड़े हादसे का कारण
हाईटेक पावरकाम की ढीली तारें, बन सकती हैं बड़े हादसे का कारण

जागरण संवाददाता, होशियारपुर

पावरकाम एक तरफ हाईटेक होने के दावे करता नहीं थकता वहीं जमीनीस्तर पर आज भी पावरकाम का सिस्टम पुराने के जमाने का चल रहा है। शहर में तारों का मक्कड़ जाल है। सबसे बुरे व गंभीर हालात शहर की तंग मोहल्लों में हैं और यह ढीली तारें कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकती हैं, इसमें कोई शक नहीं है।

बात की जाए तो कश्मीरी बाजार, भाई जोगा सिंह का गुरुद्वारा साहिब वाला इलाका और मोहल्ला प्रेमगढ़ में बिजली की तारों के मकड़जाल ने लोगों को परेशान कर रखा है। हर वक्त लोगों के सिर पर खतरा मंडराता रहता है। बावजूद इसके अधिकारी मौन बैठे हैं।

ढीली तारें पावरकाम की हाइटेक दावों को खोल रही हैं पोल

बरसात होने पर तारों के मक्कड़जाल से शार्ट सर्किट होने की वजह से बिजली गुल हो जाती है। वहीं थोड़ी सी हवा चलते ही इस इलाके में बिजली गुल हो जाती है। जगह-जगह पर जोड़ों की वजह से करंट फैलने का भी खतरा बना रहता है। इन इलाकों में संकरी गलियों से गुजरने वाली तारें काफी नीचे होती हैं। कुछ जगहों पर जोड़ भी खुले हुए हैं। छोटे-छोटे बच्चे अक्सर गलियों में खेलते नजर आते हैं। इन बिजली की तारों का ऐसे लटकना और जोड़ों का खुले रहना किसी बड़े हादसे को न्यौता दे रहा है। गलियों में स्कूटर व मोटरसाइकिल पर आने जाने वालों के लिए दिक्कत होती है, क्योंकि उन्हें इन तारों से बचकर ही निकलना पड़ता है। हालांकि, कई बार बिजली की सप्लाई ठप होने पर पावरकाम के मुलाजिम इन्हीं गलियों में से गुजरते हैं, लेकिन मौत को न्योता देती लापरवाही पर ध्यान नहीं जाता।

कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

हैरानी की बात तो यह है कि मुलाजिम इन्हीं गलियों से गुजरते हैं, लेकिन कभी भी इन लटकती तारों को ऊपर उठाकर बांधने की जहमत नहीं उठाई। जहां पर तार टूटी होती है, वहीं पर जोड़ कर चलते बनते हैं। मुलाजिम खुले जोड़ों पर ध्यान नहीं देते। यह किसी बड़े हादसे का कारण बन सकते हैं। यहां तक कि बार-बार कंप्लेंट करने और कहने के बावजूद भी मुलाजिमों पर कोई असर नहीं हो रहा। अगर कोई प्राइवेट इलेक्ट्रीशियन से काम करवाने की कोशिश करें, तो मुलाजिम वहां भी अड़ंगा खड़ा कर देते हैं और हवाला देते हैं कि सरकारी काम को प्राइवेट इलेक्ट्रीशियन नहीं कर सकता। इन तारों से दुकानदार भी खासे परेशान हैं। बिजली की तारें दुकानों के शटरों के साथ भी लटकती नजर आती हैं, जिनके जोड़ खुले होते हैं। कभी भी हादसे हो सकते हैं, लोगों ने पावरकाम के अधिकारियों से मांग की है कि वह जल्द से जल्द इस समस्या का हल करें।

chat bot
आपका साथी