सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम लगाए बिना धान काटने की मांग

संवाद सहयोगी टांडा उड़मुड़ डीसी ने जिला होशियारपुर की हद में सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम (एसएसएमएस) लगाए बिना धान की कटाई पर पाबंदी लगा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 04:00 PM (IST)
सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम लगाए बिना धान काटने की मांग
सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम लगाए बिना धान काटने की मांग

संवाद सहयोगी, टांडा उड़मुड़

डीसी ने जिला होशियारपुर की हद में सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम (एसएसएमएस) लगाए बिना धान की कटाई पर पाबंदी लगा दी है। वहीं अपने पशुओं के लिए इन हालातों में पराली का प्रबंध नहीं होने के खतरे के चलते गुज्जर भाईचारे ने जिला प्रशासन को ऐसी पाबंदी न लगाने की मांग की है।

डीसी के आदेशों के मुताबिक धान काटने के लिए कंबाइन मालिकों को अपनी कंबाइन के ऊपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम लगवाना होगा। स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम लगवाने के बिना किसी को भी धान काटने की इजाजत नहीं होगी। दूसरी तरफ आल इंडिया गुज्जर महासभा प्रधान हनीफ मुहम्मद के नेतृत्व में गुज्जर भाईचारे हाजी शेरू, बशीरदीन, हाजी हनीफ, याकूब, नेक मुहम्मद, बाबा अली हुसैन, दलमीर, यासीन, दीन मुहम्मद इत्यादि ने मांग की है कि गुज्जर भाईचारे की ओर से सर्दियों में चारे के लिए इस्तेमाल के लिए खेतों में से पराली इकट्ठा करते हैं व प्रदूषण को खत्म करने के लिए सहायक बनते हैं। लेकिन नए आदेशों के मुताबि़क उन्हें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी