कृषि सुधार कानून रद होने तक किसानों के साथ खड़ी रही पंजाब सरकार : रणदीप सिंह नाभा

पंजाब सरकार ने हमेशा आगे आकर किसानों का हाथ थामा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 03:22 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 03:22 PM (IST)
कृषि सुधार कानून रद होने तक किसानों के साथ खड़ी रही पंजाब सरकार : रणदीप सिंह नाभा
कृषि सुधार कानून रद होने तक किसानों के साथ खड़ी रही पंजाब सरकार : रणदीप सिंह नाभा

जागरण टीम, होशियारपुर : पंजाब सरकार ने हमेशा आगे आकर किसानों का हाथ थामा है। यही कारण है कि केंद्र सरकार की ओर से तीनों कृषि सुधार कानून लाने से लेकर इसके रद होने तक पंजाब सरकार किसानों के साथ खड़ी रही। उक्त बात कृषि, किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने जिला होशियारपुर के लाभार्थी किसानों की ओर से खरीदी गई मशीनरी की वेरीफिकेशन करने के लिए माहिलपुर के बाहोवाल में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा तीनों कृषि सुधार कानूनों को रद करवाने में देश भर के किसानों की ओर से शुरू हुए आंदोलन में पंजाबियों ने अहम भूमिका निभाई है। इस मौके पर उनके साथ विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार भी मौजूद थे। कृषि मंत्री ने किसानों के हित में पंजाब सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर कहा कि किसान आंदोलन में शहीद होने वालों में सबसे ज्यादा संख्या पंजाब के किसानों की थी। पंजाब सरकार की ओर से जहां पंजाब विधान सभा में कृषि सुधार कानूनों को रद करने के लिए प्रस्ताव लाया गया वहीं पंजाब सरकार ने इनके परिवारों का हाथ थामते हुए आर्थिक पक्ष से मदद करने के साथ-साथ इनके परिवारों के 157 लोगों को नियुक्त पत्र देकर रोजगार के अवसर भी प्रदान किए गए हैं। कृषि विभाग की ओर से प्रदेश के किसानों को 29337 कृषि मशीनरी मुहैया करवा कर उनके खातों में 342 करोड़ रुपये की सब्सिडी डाली जा रही है। जिला होशियारपुर में ही वैरीफिकेशन के बाद 397 कृषि मशीनरी के बनते चार करोड़ 35 लाख 29 हजार 635 रुपये की सब्सिडी की रकम जिले के किसान लाभार्थियों के बैंक खातों में डाल दी जाएगी। सरकार इन मशीनरियों पर इसलिए सब्सिडी देती है ताकि किसान पराली को आग न लगाकर इनका खेतों में सही प्रबंधन कर सके। इस लिए किसान इन मशीनरियों का अधिक से अधिक लाभ लें और पराली को आग न लगाकर वातावरण को साफ रखने में अपना योगदान दें।

विधायक डा. राज कुमार चब्बेवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि किसानों ने कृषि सुधार कानून रद करवाकर पूरे देश की किसानी को ऐतिहासिक जीत दिलवाई है।

इस मौके पर कृषि व किसान कल्याण विभाग की ओर से कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा, विधायक डा. राज कुमार चब्बेवाल, सचिव किसान व किसान कल्याण विभाग दिलराज सिंह को स्मृति चिह देकर सम्मानित किया गया। मुख्य कृषि अधिकारी डा. सुरिदर सिंह ने मुख्य मेहमान कैबिनेट मंत्री रणदीप सिंह नाभा, विधायक डा. राज कुमार व सचिव कृषि विभाग दिलराज सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) दरबारा सिंह का स्वागत करते हुए जिले में किसानों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में प्रकाश डाला।

आज किसानों को सब्सिडी पर दी गई 397 मशीनों में व्यक्तिगत किसानों को 185, रजिस्टर्ड फार्मर्स ग्रुप को 189, ग्राम पंचायतों को तीन, सहकारी सभाओं को 19 व फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन को एक मशीन पर सब्सिडी दी गई है।

इस मौके पर जिला ट्रेनिग अधिकारी डा. विनय कुमार, कृषि अधिकारी डा. हरमनदीप सिंह, डा. जसवीर सिंह, डा. दीपेंद्र सिंह, डा. सिमरनजीत सिंह, कृषि इंजीनियर लवली के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी