जिले में पंजाब की पहली आनलाइन रोजगार मोबाइल एप शुरू

जिला प्रशासन ने शानदार पहल करते हुए पंजाब की पहली आनलाइन रोजगार मोबाइल एप शुरू की है। जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में डीसी अपनीत रियात की ओर से डीबीईई आनलाइन नाम से इसकी शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:37 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 07:10 AM (IST)
जिले में पंजाब की पहली आनलाइन रोजगार मोबाइल एप शुरू
जिले में पंजाब की पहली आनलाइन रोजगार मोबाइल एप शुरू

जागरण टीम, होशियारपुर : जिला प्रशासन ने शानदार पहल करते हुए पंजाब की पहली आनलाइन रोजगार मोबाइल एप शुरू की है। जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में डीसी अपनीत रियात की ओर से डीबीईई आनलाइन नाम से इसकी शुरुआत की गई। एप ने नौजवानों को ऐसा मंच प्रदान किया है जिसके माध्यम से वे कहीं भी बैठे न सिर्फ नौकरियों के लिए जानकारी हासिल कर आवेदन कर सकेंगे बल्कि स्वरोजगार शुरू करने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं के अंतर्गत ऋण संबंधी अप्लाई भी कर सकेंगे। कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर एप को डाउनलोड कर सकता है। एप को शुरू करने का श्रेय जिला रोजगार ब्यूरो की टीम को जाता है, जिन्होंने इसे तैयार करने के लिए दिन रात मेहनत की है।

डीसी ने कहा, पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत नौजवानों को रोजगार दिलाने में जिला रोजगार ब्यूरो महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। एक वर्ष से कोविड-19 के चलते यह बहुत जरूरी हो गया था कि हम ज्यादा डिजीटल माध्यम का प्रयोग करें। इसी को ध्यान में रखते हुए यह मोबाइल एप लांच की गई। इसमें जिला रोजगार ब्यूरो में मुहैया करवाई जाने वाली सभी सेवाओं को जोड़ा गया है। एप नौजवानों के लिए वरदान साबित होगी। एप में सरकारी व प्राइवेट नौकरियों संबंधी जानकारी व अप्लाई करने के लिक, करियर काउंसलिग सेशन, स्वरोजगार शुरू करने व स्किल कोर्स के लिए विकल्प, ई लाईब्रेरी, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले नौजवानों को डिजिटल माध्यम से स्टडी मटीरियल, अखबार के अलावा हर आधुनिक जानकारी मुहैया करवाई जा रही है।

ब्यूरो की टीम की मेहनत से सपने होंगे साकार

जिला रोजगार अधिकारी गुरमेल सिंह, प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, करियर काउंसलर आदित्य राणा व ब्यूरो की पूरी टीम की प्रशंसा करते हुए अपनीत ने कहा, इनकी मेहनत से हजारों नौजवानों को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया करवाए गए हैं। एप को तैयार करने में भी ब्यूरो की टीम ने काफी मेहनत की है। इसका फायदा अब जिले के नौजवानों को मिलने जा रहा है। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी गुरशरण सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार के अलावा अन्य अधिकारी व विद्यार्थी मौजूद थे।

लाभार्थी बच्चों के स्मार्ट फोन पर डाउनलोड करवाई जाएगी एप

पंजाब सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों के जिन बच्चों को स्मार्ट फोन दिए गए हैं उनके मोबाइल पर यह एप डाउनलोड करवाई जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को रोजगार के मौके मिल सके और वे इसका फायदा उठा पाएं। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को हिदायत जारी कर दी गई है। इसके अलावा गांवों के सरपंचों व जीओजी के मोबाइल पर भी एप को डाउनलोड करवाया जाएगा ताकि ग्रामीण लोगों को भी हर जानकारी मुहैया हो सके । इस एप का उद्देश्य यही है कि ज्यादा लोगों तक रोजगार के मौके पहुंच सकें।

जिला रोजगार ब्यूरो ने 20 हजार से ज्यादा नौजवानों को दिलाया रोजगार

डीस ने बताया कि अभी तक जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में 28 हजार से ज्यादा नौजवान रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं और 20 हजार से ज्यादा नौजवानों को रोजगार दिलवाया जा चुका है। एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसे डाउनलोड करते हुए रोजगार हासिल करना व रोजगार देने संबंधी आप्शन आती है। संबंधित आप्शन पर क्लिक कर मोबाइल नंबर डायल करने से आपके मोबाइल पर ओटीपी आता है, जिसे भरने के बाद आप एप का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह से एप बेरोजगार व इंप्लायर दोनों के लिए ही फायदेमंद है।

chat bot
आपका साथी