रेल नेटवर्क से जल्द जुड़ेगा पंजाब व हिमाचल

पंजाब व हिमाचल को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से करीब 2528.49 करोड़ के बजट से ब्राडगेज रेल लाइन बिछाई जा रही है। इसका काम युद्धस्तर पर शुरू हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:45 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 07:22 AM (IST)
रेल नेटवर्क से जल्द जुड़ेगा पंजाब व हिमाचल
रेल नेटवर्क से जल्द जुड़ेगा पंजाब व हिमाचल

संवाद सहयोगी, तलवाड़ा : पंजाब व हिमाचल को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से करीब 2528.49 करोड़ के बजट से ब्राडगेज रेल लाइन बिछाई जा रही है। इसका काम युद्धस्तर पर शुरू हो चुका है। रेलवे विभाग के अनुसार काम के लिए तीन साल निर्धारित किए हैं। बता दें कि प्रोजेक्ट पिछले कई साल से लंबित था और अब इसका काम शुरू होने से कंडी के इलाके के लोगों में उम्मीद की किरण जगी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयास से यह बहुउपयोगी व बहुराष्ट्रीय रेलवे प्रोजेक्ट धरातल पर नजर आने लगा है। 27 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के लिए केंद्र सरकार द्वारा बजट जारी किया गया है। यहां पहले भी रेलवे लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ था पर बीच में बंद हो गया था। अब इस रूट पर नए सिरे से लाइन बिछाई जाएगी। संसारपुर टैरेस-तलवाड़ा के बीच रेल लाइन को जोड़ दिया जाए, तो हिमाचल प्रदेश के संसारपुर टैरेस में स्थित विभिन्न फैक्ट्री में आने वाले कच्चे मटीरियल व फैक्ट्रियों में नवनिर्मित सामान को अन्य राज्यों में पहुंचाने के लिए रेल लाइन अहम योगदान देगी। हालांकि रेलवे विभाग की तरफ से इस कार्य के लिए भूमि अधिग्रहण करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि बीबीएमबी प्रबंधन की तरफ से तलवाड़ा- मुकेरियां की तर्ज पर तलवाड़ा से लेकर संसारपुर टैरेस व संसारपुर टैरेस से लेकर घाटी विलबा (हिमाचल प्रदेश) तक पहले से ही जमीन का अधिग्रहण कर रखा है।

11 केवी लाइनों को भूमि में बिछाने का काम जारी

तलवाड़ा-संसारपुर टैरेस को रेलवे के साथ जोड़ने से उद्योग केंद्र को काफी लाभ होगा। तलवाड़ा मुकेरियां रूट पर बिजली की 11 केवी लाइनें जो रेलवे रूट के ओवर हेड से गुजरती थी, को भूमिगत करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। बिजली विभाग की 22 लोकेशनों पर सिविल वर्क किया जाना है जबकि इनमें से आठ स्थानों जिनमें मुकेरियां में चार, हाजीपुर में नौ पर सिविल वर्क किया जा चुका है। इसके बाद दातारपुर में चार व तलवाड़ा में दो स्थानों पर सिविल वर्क किया जाना है।

chat bot
आपका साथी