धान की लिफ्टिंग में देरी न हो : डीसी

धान की खरीद के दौरान किसानों को किसी तरह की कोई दिक्कत न आए। इसके अलावा मंडियों में प्रबंधों में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 10:10 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 10:10 PM (IST)
धान की लिफ्टिंग में देरी न हो : डीसी
धान की लिफ्टिंग में देरी न हो : डीसी

जागरण टीम, होशियारपुर : धान की खरीद के दौरान किसानों को किसी तरह की कोई दिक्कत न आए। इसके अलावा मंडियों में प्रबंधों में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उक्त बात डीसी अपनीत रियात ने सोमवार को जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में जिले के समूह एसडीएम, खरीद एजेंसियों के अधिकारियों व अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में कही। डीसी ने कहा कि मंडियों में धान की खरीद में तेजी लाई जाए। यह यकीनी बनाया जाए कि खरीद के साथ फसल की लिफ्टिंग व पेमेंट में किसी तरह की देरी न हो।

डीसी ने एसडीएम, जिला मंडी अधिकारी व मंडी स्तर पर लगाए गए कलस्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मंडियों में रोजाना चेकिंग करें। खरीद प्रबंधों की समीक्षा कर कमियों को फौरन दूर करें। जीओजीज को भी मंडियों का निरीक्षण करने के लिए कहा और कमियों को सीधेतौर पर उनके ध्यान में लाने के लिए निर्देश दिए। खरीद एजेंसियों को हिदायत करते हुए कहा कि धान की खरीद के दौरान ढिलमुल रवैया न अपनाया जाए, बल्कि समय पर खरीद यकीनी बनाई जाए। किसानों को मंडियों में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी व किसानों के धान का एक-एक दाना उठाया जाएगा। इस बार 4.48 लाख मीट्रिक टन धान की आमद की उम्मीद

इस वर्ष मंडियों में 4.48 लाख मीट्रिक टन धान की आमद आने की उम्मीद है। सरकार द्वारा धान की खरीद एमएसपी 1960 रुपये प्रति क्विंटल पर की जाएगी। डीसी ने जहां मंडियों के गेट पर धान की नमी को चेक कर ही मंडियों में धान भेजने के निर्देश दिए, वहीं किसानों को अपील की कि धान की फसल को सूखा कर ही लेकर आएं। ताकि उनको परेशानी का सामना न करना पड़े। सरकार की ओर से धान की नमी 17 प्रतिशत निर्धारित की गई है। मंडियों में बुनियादी सुविधाओं की कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पीने वाले पानी से लेकर सफाई आदि प्रबंध सुचारू तरीके से किए जाएं। इसके अलावा बारिश को ध्यान में रखते हुए तिरपालों आदि की व्यवस्था अग्रिम तौर पर सुनिश्चित बनाई जाए। पुलिस द्वारा होशियारपुर जिले की अन्य राज्यों की सीमाओं पर 17 अंतर्राज्यीय नाके लगाए गए हैं। ताकि अन्य राज्यों का धान पंजाब की मंडियों में प्रवेश न कर सके। किसानों को पराली न जलाने की अपील की

डीसी ने किसानों को धान की पराली को आग न लगाने की अपील की। कहाकि पराली का खेत में ही प्रबंधन करें और इसके लिए मशीनों का इस्तेमाल करें। कस्टम हायरिग सेंटरों व उनके पास उपलब्ध मशीनों की सूची संबंधित ब्लाक कृषि कार्यालय से संपर्क कर ली जा सकती है। एक मोबाइल एप आई-खेत पंजाब भी तैयार किया गया है, जिससे किसान कस्टम हायरिग सेंटरों व उनके पास उपलब्ध मशीनों का विवरण प्राप्त कर मशीनों को किराए पर बुक करवा सकते हैं। इस मौके पर एसपी रमिदर सिंह, एसडीएम होशियारपुर शिव राज सिंह बल, एसडीएम मुकेरियां अशोक कुमार, एसडीएम दसूहा रणदीप सिंह हीर, एसडीएम गढ़शंकर अरविद कुमार, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रेणु बाला वर्मा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी