कोविड मरीजों की निगरानी रखने में सहायक साबित होगा पोर्टल: डीसी

इतिहास पोर्टल के माध्यम से जिला प्रशासन कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए विशेष प्रयास कर रहा है। इस उन्नत तकनीक का प्रयोग कर कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की मूवमेंट पर निगरानी रखी जाएगी और स्वास्थ्य विभाग की टीमें टेस्टिंग को बढ़ाएंगी ताकि कोविड के फैलाव को रोका जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 05:11 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:10 AM (IST)
कोविड मरीजों की निगरानी रखने में सहायक साबित होगा पोर्टल: डीसी
कोविड मरीजों की निगरानी रखने में सहायक साबित होगा पोर्टल: डीसी

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : इतिहास पोर्टल के माध्यम से जिला प्रशासन कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए विशेष प्रयास कर रहा है। इस उन्नत तकनीक का प्रयोग कर कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की मूवमेंट पर निगरानी रखी जाएगी और स्वास्थ्य विभाग की टीमें टेस्टिंग को बढ़ाएंगी ताकि कोविड के फैलाव को रोका जा सके। यह जानकारी डीसी अपनीत रियात ने बुधवार को जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दीे। उन्होंने कहा कि कांटैक्ट ट्रेसिग व पाजिटिव मामलों की निगरानी को और बेहतर बनाने के लिए इतिहास पोर्टल काफी सहायक साबित होगा। इसकी मदद से प्रशासन उन क्षेत्रों की पहचान कर सकता है जहां कोरोना फैलने की संभावना बहुत ज्यादा है। इस मौके पर एसपी रणदीप सिंह, एसडीएम होशियारपुर अमित महाजन, एसडीएम मुकेरियां अशोक कुमार, एसडीएम दसूहा रणदीप सिंह हीर, एसडीएम गढ़शंकर हरबंस सिंह, सहायक कमिश्नर किरपालवीर सिंह, सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह घोतरा, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार के अलावा सभी एसएमओ उपस्थित थे।

प्रतिदिन हो रहे 3500 से 4000 तक टेस्ट

डीसी ने बताया, सहायक कमिश्नर किरपालवीर सिंह इतिहास पोर्टल के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोविड के फैलाव को रोकने के लिए उनकी ओर से दिन रात कड़ी मेहनत की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि पूरा देश बहुत मुश्किल दौर से गुजर रहा है और सभी स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति उम्मीद से देख रहे हैं, ऐसे में जिम्मेदारी पहले से और ज्यादा बढ़ जाती है। जिले में रोजाना 3500 से 4000 कोविड टेस्ट हो रहे हैं जोकि एक अच्छा कार्य है।

मंडियों में कैंप लगाने के निर्देश

डीसी ने सभी एसडीएम व एसएमओ को निर्देश दिए कि वे वीरवार सुबह से अपने-अपने क्षेत्रों की सब्जी मंडियों व अनाज मंडियों में कोविड टेस्टिंग कैंप लगाएं। इस दौरान उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे सरकार की ओर से लगाई गई पाबंदियों का पूरा पालन करें और बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। उन्होंने लोगों को मास्क पहनने, फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने व समय-समय पर साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने के लिए भी कहा।

- ---

chat bot
आपका साथी