खांसी, बुखार या फिर हो जुखाम तुरंत करवाए जांच : डॉ. रमन अत्री

कोरोना वायरस पूरे विश्व के लिए संकट बना हुआ है। दिन रात वैज्ञानिक खोज कर रहे हैं लेकिन अभी तक इसी वैक्सीन नहीं मिल पाई है। इससे एक मात्र बचाव सावधानी व जागरूकता है। यदि खांसी बुखार जुखाम या फिर सांस लेने में तकलीफ आती है तो तुरंत कोरोना का टेस्ट करवाएं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 10:15 PM (IST) Updated:Sun, 13 Sep 2020 10:15 PM (IST)
खांसी, बुखार या फिर हो जुखाम तुरंत करवाए जांच : डॉ. रमन अत्री
खांसी, बुखार या फिर हो जुखाम तुरंत करवाए जांच : डॉ. रमन अत्री

होशियारपुर : कोरोना वायरस पूरे विश्व के लिए संकट बना हुआ है। दिन रात वैज्ञानिक खोज कर रहे हैं लेकिन अभी तक इसी वैक्सीन नहीं मिल पाई है। इससे एक मात्र बचाव सावधानी व जागरूकता है। यदि खांसी, बुखार, जुखाम या फिर सांस लेने में तकलीफ आती है तो तुरंत कोरोना का टेस्ट करवाएं। ताकि समय रहते इसका इलाज हो सके। स्वास्थ्य विभाग की जारी गाइडलाइन इसके रोकथाम में बहुत सहायक है। कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि जरूरत है इसका डटकर पूरे धैर्य से मुकाबला करने का। यदि कोई समस्या आती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें या फिर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। यह कहना है डॉ. रमन अत्री का।

डॉ. रमन अत्री ने जागरण से बातचीत करते हुए लोगों को कोरोना संबंधी जानकारी दी और ऐहतियात बरतने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि यदि आपको खांसी, जुखाम, बुखार या फिर सांस लेने में तकलीफ होती है तो कोरोना की जांच करवाना जरुरी है। चूंकि एक छोटी सी लापरवाही आपके परिवार को परेशानी में डाल सकती है, यह रोग एक से दूसरे व दूसरे से तीसरे में फैलता है और यदि को शक होता है तो अपने स्तर पर ही सावधानी बरतें। बच्चों से व बुजुर्गों से दूरी बना कर रखें। इससे बचाव के लिए मजबूत इम्युनिटी की जरूरत होती है और मजबूत इम्युनिटी से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति बनती है। खुद भी जागरूक हो और अपने साथियों को भी इसके प्रति जागरूक करें। फोटो नंबर : 30

पौष्टिक आहार लें खास तौर पर घर का बना हुआ खाना : डॉ. अंबरीश गुप्ता

कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, इसके प्रति जागरूक हों। पौष्टिक आहार लें, घर का बना हुआ खाना ही खाएं चूंकि यह सबसे उत्तम है। फलों व हरी सब्जियों का प्रयोग करें। इसके आपकी इम्युनिटी बढ़ती है। दूध में हल्दी डालकर पीएं। काड़ा में हो सके तो गिलोए का प्रयोग करें। यह सबसे उत्तम औषधि है यह हमें बुखार व जुखाम से लड़ने की ताकत देती है। भोजन को पूरी तरह से पकाकर खाएं। भोजन बनाते समय सफाई का पूरा ध्यान रखें। दिन में एक बार खाने में दालों का प्रयोग जरूर करें इसमें परचून मात्रा में प्रोटीन होती है। डॉ. अंबरीश गुप्ता ने कहा कि इस वायरस के लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं। ठंडा पानी न पीएं, ताजा पानी पीएं। भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाने से परहेज करें। अपने घरों में ही रहें, जब तक अति आवश्यक न हो तब तक घर से बाहर न निकलें। घरों से बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं, सैनिटाइजर का प्रयोग करें। फास्ट फूड से परहेज करें।

chat bot
आपका साथी