पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण जरुरी : संजीव कुमार

संवाद सहयोगी होशियारपुर बरसात के मौसम के चलते वन विभाग होशियारपुर ने जिले की अलग-अल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 10:54 PM (IST)
पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण जरुरी : संजीव कुमार
पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण जरुरी : संजीव कुमार

संवाद सहयोगी, होशियारपुर:

बरसात के मौसम के चलते वन विभाग होशियारपुर ने जिले की अलग-अलग पार्कों में पौधे लगाने के लिए वन रेंज अफसर होशियारपुर संजीव कुमार के नेतृत्व में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अवतार सिंह, कुलदीप सिंह, बलवंत सिंह सभी फौरेस्टर, हर्षिका, कुलदीर सिंह, शालु शर्मा, यशवीर पाल सिंह, आकाश अंगुराल, करमजीत सिंह, करनवीर,दीपक बहल, परमजीत कौर समेत सभी गार्ड शामिल हुए। अपने संबोधन में रेंज अफसर संजीव कुमार ने बताया कि हर वर्ष विभाग की तरफ से बरसात के मौसम में जिले के अलग-अलग इलाकों में पौधे लगाकर वातावरण को शुद्ध और साफ सुथरा करने के लिए पौधों का वितरण किया जाता है। पिछले दिनों समाजिक संस्था की तरफ से वन चेतना पार्क बसी पुरानी में पांच प्रकार के पौधे लगा कर महिला अधिकारियों की तरफ से वातावरण शुद्धीकरण का संदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार जंगलों की लगातार कटाई की जा रही है और उसके स्थान पर नए पौधे नही लगाए जा रहे है। वह दिन दूर नही जब आने वाले बच्चों का भविष्य आक्सीजन के बगैर अंधकारमय हो जाएगा।

(बाक्स)

किस प्रकार के पौधे लगाए

रेंज अफसर ने कहा कि सड़कों के किनारों के साथ पार्कों में पुतरनजीवा, सीरस, दिन का राजा, हारशिगार, बोगीविला, आंवला, तून, सोहनजीवा, बिलपत्र, गुलाब,नीम चंपा, सिल्वर आक, रात की रानी, शीशम,आम, जामुन, इमली, गुलमोहर, जोबरुड़ा, कैसिया सीमर, कचनार, बहेड़ा, कदमा, बरगद, पीपल, कनेर, बैरी, कथल, हबिकस, त्रिफला प्लांट, तुलसी, खैर, फ्लाह, सिगल, मोगरा, बोटल ब्रुश, टीक, बांस, गलगल, नींबू और कोरेंदा के पौधे लगाए जा सकते है।

(बाक्स)

कैंप लगाकर बांटे जाएंगे मुफ्त पौधे

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शहर के अलग-अलग इलाकों में विशेष कैंप लगाकर जिले की एनजीओ संस्थाओं को मुफ्त पौधे दिए जाएंगें। यही नहीं पौधों की संभाल के लिए भी जागरुक किया जाएगा। विभाग की तरफ से वन चेतना पार्क, बस्सी जाना और वन चेतना पार्क, बस्सी पुरानी में विशेष प्रकार के पौधे लगाकर प्रकृति को हरा भरा करने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी