लोगों को बताया सूखे व गीले कूड़े के प्रबंध का तरीका

मिशन की सीएफ तृप्ता देवी की अगुवाई में रविवार को बाजारों में डिजिटल प्रदर्शनी लगाकर लोगों को जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 07:04 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 07:04 PM (IST)
लोगों को बताया सूखे व गीले कूड़े के प्रबंध का तरीका
लोगों को बताया सूखे व गीले कूड़े के प्रबंध का तरीका

संवाद सहयोगी, गढ़दीवाला

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत मिशन के तहत मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मिशन की सीएफ तृप्ता देवी की अगुवाई में रविवार को बाजारों में डिजिटल प्रदर्शनी लगाकर लोगों को जागरूक किया गया। यह प्रदर्शनी नगर कौंसिल के ईओ कमलजिदर सिंह के दिशा निर्देश अनुसार लगाई गई।

इस डिजिटल प्रदर्शनी के माध्यम से आम जनता को जागरुक करने का प्रयास किया गया कि वह घरों एवं बाजारों के गीले और सूखे कूड़े का किस तरह से प्रबंधन कर सकते हैं। इस अवसर पर लोगों को जागरूक करने के लिए सार्वजनिक जगह पर लगाई गई डिजिटल प्रदर्शनी के समय नगर कौंसिल के ईओ कमलजिदर सिंह सहित सभी कर्मचारी और अधिकारी मौजूद रहे।

घर पर तैयार कर सकते हैं कंपोस्ट खाद

मिशन की सीएफ तृप्ता देवी ने लोगों को बताया कि वह किस प्रकार गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग कूड़ेदान में डाल कर घर कंपोस्ट खाद को तैयार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस विधि से गीले और सूखे कूड़े को गलियों एवं बाजारों में फेंकने से गंदगी को रोका जा सकता है। स्वच्छता के प्रति जागरूक होना जरूरी

उन्होंने कहा किलोगों के इस छोटे से प्रयास से समाज में एक स्वच्छ वातावरण पैदा किया जा सकता है। यह तभी संभव हो सकता है जब लोग इस प्रति जागरूक होकर स्वच्छ एवं दूषित वातावरण को खत्म करने के लिए अपना नैतिक फर्ज समझे।

chat bot
आपका साथी