पूयी के सीनेट चुनाव का मतदान संपन्न, 43 उम्मीदवारों का भविष्य बक्सों में बंद

कोरोना वायरस के चलते दो बार रद होने के बाद रविवार को पंजाब यूनिवर्सिअी का चुनाव करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:43 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:43 PM (IST)
पूयी के सीनेट चुनाव का मतदान संपन्न, 43 उम्मीदवारों का भविष्य बक्सों में बंद
पूयी के सीनेट चुनाव का मतदान संपन्न, 43 उम्मीदवारों का भविष्य बक्सों में बंद

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : कोरोना वायरस के चलते दो बार रद होने के बाद रविवार को पंजाब यूनिवर्सिटी के सीनेट के चुनाव शांतीपूर्ण संपन्न हो गए। पंजाब सीनेट के 15 सदस्यों के चुनाव के लिए इस बार 43 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। 43 उम्मीदवारों में से 15 सदस्य चुनाव जीत कर पंजाब विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्यों के रूप में सुशोभित होगें। सीनेट चुनाव को समाज के शिक्षित समाज का चुनाव भी कहा जाता है।

चुने गए उम्मीदवार बनेगें सीनेट का हिस्सा

पंजाब यूनिवर्सिटी जिसमें चंडीगढ़ के साथ लुधियाना, होशियारपुर और फिरोजपुर जिले संबंधित हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी में कुल सीनेट सदस्यों की संख्या 91 होती है, जिसमें से 35 भारत सरकार के उप राष्ट्रपति की तरफ से नामिनेट करके नियुक्त किए जाते हैं और अन्य इस प्रकार है। 15 सीनेट मेंबर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुऐट मतदाताओं की तरफ से अपने मत का प्रयोग करके जिता कर भेजते है, इसके अतिरिक्त चार सिनेट मेंबर टैक्निकल कालेज से, चार बीएड कालेज से, आठ कालेज फेकल्टी जिनको संबंधित कालेज स्टाफ की तरफ से चुन कर भेजा जाता है, तथा आठ कालेज प्रिंसिपल वर्ग से और अन्य विश्वविद्यलय फेकल्टी की तरफ से चुन कर सिनेट में भेजते है। सिनेट सदस्यों का यह होता है मुख्य कार्य

सिनेट सदस्य यूनिवर्सिटी के प्रांगण में पहुंच कर यूनिवर्सिटी से संबंधित सभी फैसले लेकर ही उक्त कार्यक्रम को मंजूरी देते हैं। सीनेट चुनाव हर चार वर्ष के बाद करवाया जाता है। मगर इस बार देश में कोरोना वायरस के चलते यह चुनाव कुछ समय तक रद कर दिए गए थे। सरकारी कालेज होशियारपुर में पचास से साठ प्रतिशत मतदातायों ने अपने मत का प्रयोग किया।

पुलिस परीक्षा होने के कारण 61 बूथों पर मतदान बाद में होगा

वहीं प्रदेश में पुलिस के सब इंस्पेक्टर और एएसआई की लिखित परीक्षा होने के कारण पंजाब के 61 परीक्षा केंद्रों में मतदान नहीं कराया गाय है यहां पर बाद में चुनाव कराने के बाद ही सीनेट चुनाव का नतीजा घोषित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी