जिले में बिना रुकावट की जाए धान की खरीद : चौधरी

प्रमुख सचिव (योजना ) व जिला के प्रभारी सचिव राज कमल चौधरी ने सोमवार को बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:10 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:10 PM (IST)
जिले में बिना रुकावट की जाए धान की खरीद : चौधरी
जिले में बिना रुकावट की जाए धान की खरीद : चौधरी

जागरण टीम, होशियारपुर : प्रमुख सचिव (योजना ) व जिला के प्रभारी सचिव राज कमल चौधरी ने सोमवार को जिला प्रबंधकीय परिसर में धान की खरीद संबंधी समीक्षा की। इस मौके पर जिला अधिकारियों व अलग-अलग खरीद एजेंसियों को निर्विघ्न खरीद संबंधी निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि मंडियों में प्रबंधों को लेकर किसी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। इस दौरान उनके साथ डीसी अपनीत रियात, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रेणु बाला वर्मा, जिला मंडी अधिकारी राजिदर कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

प्रमुख सचिव ने अलग-अलग खरीद एजेंसियों की ओर से की गई खरीद की समीक्षा करते हुए लिफ्टिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंडियों में बारिश से धान को बचाने के लिए पहले ही अग्रिम प्रबंध कर लिए जाएं ताकि बरसात के दौरान मंडियों में आई फसल को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि धान की खरीद में तेजी लाई जाए और यह यकीनी बनाया जाए कि खरीद के साथ फसल की लिफ्टिग व पेमेंट में किसी तरह की देरी न हो। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से आने वाले धान पर रोक लगाने के लिए अंतरराज्यीय नाकों पर चौकसी बढ़ाई जाए।

डीसी ने बताया कि इस बार 4.48 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की संभावना है और जिले में 65 खरीद यार्ड घोषित किए गए हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जिले में धान की सुचारु खरीद को लेकर कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले के समूह एसडीएम के साथ-साथ मंडी स्तर पर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो लगातार चेकिग कर प्रबंधों को यकीनी बना रही है। इसके अलावा जीओजी भी मंडियों का निरीक्षण करते हुए सामने आने वाले कमियों को सीधे तौर पर उनके ध्यान में ला रहे हैं।

डीसी ने बताया कि जिला पुलिस की ओर से होशियारपुर जिले की अन्य राज्यों की सीमाओं पर 11 अंतरराज्यीय नाके लगाए गए हैं, जहां पर शिफ्टों के हिसाब से पुलिस 24 घंटे मुस्तैदी से ड्यूटी निभा रही है, ताकि अन्य राज्यों का धान पंजाब की मंडियों में प्रवेश न कर सके। उन्होंने कहा कि पीने वाले पानी से लेकर सफाई आदि प्रबंध यकीनी बनाने के साथ-साथ बारिश को ध्यान में रखते हुए तिरपालों आदि की व्यवस्था अग्रिम तौर पर कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी