मंडियों में धान की कमजोर लिफ्टिग नहीं होगी बर्दाश्त : गुरकिरत

सचिव खाद्य सिविल आपूर्ति व उपभोक्ता मामले विभाग पंजाब गुरकिरत किरपाल सिंह ने समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:35 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:35 PM (IST)
मंडियों में धान की कमजोर लिफ्टिग नहीं होगी बर्दाश्त : गुरकिरत
मंडियों में धान की कमजोर लिफ्टिग नहीं होगी बर्दाश्त : गुरकिरत

जागरण टीम, होशियारपुर, सचिव खाद्य सिविल आपूर्ति व उपभोक्ता मामले विभाग पंजाब गुरकिरत किरपाल सिंह ने आज होशियारपुर दौरे के दौरान जिला प्रबंधकीय परिसर में जिले में धान की खरीद के प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मंडियों में फसल की लिफ्टिग संबंधी ढिलाई किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस मौके पर उनके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) व कमिश्नर नगर निगम आशिका जैन, जिला कंट्रोलर खाद्य व आपूर्ति विभाग रेनू बाला वर्मा भी मौजूद थे।

गुरकिरत किरपाल सिंह ने इस दौरान संबंधित अधिकारियों व खरीद एजेंसियों को धान की पूरी तरह से सुचारू खरीद न होने तक चौकस रहने के लिए कहा। इस दौरान उन्होंने जिले की हर मंडी के हिसाब से लिफ्टिग, खरीद व प्रबंधों की समीक्षा की और कमियों को जल्द दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल मंडी में पहुंचने के बाद निर्धारित समय में खरीद प्रक्रिया पूरी करके भुगतान भी समय पर सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में मंडियों में धान की खरीद प्रक्रिया सुचारु रुप से चल रही है और बारदाने की किसी भी तरह की कोई कमी सामने नहीं आई है। इस दौरान उन्होंने डिप्टी कमिश्नर को भी निर्देश दिए कि मंडियों में अलग-अलग खरीद एजेंसियों की ओर से धान की लिफ्टिग संबंधी वे निगरानी कर उचित कार्रवाई करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को मंडियों में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए।

बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले की मंडियों में अब तक 108551 मीट्रिक टन धान की आमद हो चुकी है, जिसमें 107605 मीट्रिक टन धान की फसल खरीदी जा चुकी है और किसानों को 158.56 करोड़ रुपए का भुगतान भी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि धान की खरीद सुचारू रूप से चल रही है और आज मंडियों में 13,010 मीट्रिक टन धान की आमद हुई है। उन्होंने बताया कि इस बार 4.48 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की संभावना है और जिले के 50 के करीब शहरों की विभिन्न मंडियों के साथ लिकिग की गई है। अपनीत रियात ने विश्वास दिलाया कि जिले में धान की सुचारु खरीद को लेकर कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी