अनाथ बच्चों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

कोविड के कारण जिन बच्चों के मां-बाप की मौत हो गई है और वे अनाथ हो गए हैं ऐसे बच्चों के पालन पोषण के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग योजनाओं का लाभ देते हुए पेंशन शिक्षा स्वास्थ्य व अन्य सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:32 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:17 AM (IST)
अनाथ बच्चों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
अनाथ बच्चों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

जागरण टीम, होशियारपुर : कोविड के कारण जिन बच्चों के मां-बाप की मौत हो गई है और वे अनाथ हो गए हैं, ऐसे बच्चों के पालन पोषण के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग योजनाओं का लाभ देते हुए पेंशन, शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। यह जानकारी डीसी ने बैठक के दौरान दी। वह बुधवार को जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को संबोधित कर रही थीं। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि इन बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ देते हुए न तो आर्थिक स्थिति को आंका जाएगा और न ही अन्य कोई शर्त लागू होगी।

विभिन्न विभागों के प्रमुखों को कल्याण योजनाओं का लाभ इन लाभार्थियों को देने के निर्देश दिए। अभी तक जिले में इस तरह के 72 मामले सामने आए हैं, जिनकी स्वास्थ्य विभाग की ओर से वेरिफिकेशन की जाएगी। सबसे पहले जिन बच्चों के मां-बाप की कोविड के चलते मौत हुई है उन सभी को सरकार की ओर से 1500 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी। पंजाब सरकार की ओर से बच्चों की ग्रेजुएशन तक सरकारी स्कूल व कालेज में निश्शुल्क पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके अलावा आशीर्वाद योजाना, सरबत सेहत बीमा योजना, स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम का लाभ भी सुनिश्चित किया जाएगा। इस मौके जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, जिला प्रोग्राम अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, जिला सामाजिक सुरक्षा न्याय एवं अधिकारिता अधिकारी सुखविदर सिंह, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कुमारी, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, डिप्टी डीईओ (स) राकेश कुमार, सुखविदर सिंह, डीडीएफ पीयूष गोयल, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर, प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, करियर काउंसलर आदित्य राणा के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी