कनाडा ले जाने का झांसा देकर की शादी, बाद में दुल्हन को मायके छोड़कर हुआ फरार

शादी के बाद कनाडा ले जाने का झांसा देकर अपने साथ लेजाने के नाम पर की शादी छोड़ कर हुआ गायब।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:54 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:54 PM (IST)
कनाडा ले जाने का झांसा देकर की शादी, बाद में दुल्हन को मायके छोड़कर हुआ फरार
कनाडा ले जाने का झांसा देकर की शादी, बाद में दुल्हन को मायके छोड़कर हुआ फरार

जागरण संवाददाता, होशियारपुर :

शादी के बाद कनाडा ले जाने का झांसा देकर अपने जाल में फंसा दुल्हन व उसके परिवार को ब्लैकमेल करने के मामले में थाना सिटी की पुलिस ने एनआरआइ दुल्हे व उसके परिवार के सदस्यों को नामजद किया है। आरोपित ने अपने परिवार के साथ मिलकर पहले दवाब में लेकर यह कहकर लड़की वालों को 15 दिन में शादी के लिए तैयार किया कि उसकी छुट्टी कम है और वह जल्द ही कनाडा लौटने वाला है। कोरोना काल चल रहा है फ्लाइटों का कोई विश्वास नहीं है कब बंद हो जाएं। शादी के बाद दुल्हन को कुछ माह बाद मायके छोड़कर एनआरआइ दूल्हा विदेश भाग गया। अब दुल्हन व उसके परिवार वाले परेशान हो रहे हैं। दूल्हा व उसके परिवार वाले अब लड़की वालों से 10 लाख रुपये की मांग कर रहे हैं। ससुरालियों से परेशान होकर पीड़ित परिवार ने पुलिस को शिकायत दी और पुलिस ने जांच के बाद आरोपित दूल्हा व उसके परिवार पर मामला दर्ज किया है।

आरोपितों की पहचान दूल्हा गौरव सैनी, ससुर हरबंस सैनी, कृष्णा सैनी, ननद प्रिया सैनी सभी निवासी मोहल्ला अनमोल नगर, थाना माडल टाउन, जिला होशियारपुर के रूप में हुई है। पुलिस ने यह मामला पीड़िता पूनम सैनी पुत्री कुलदीप सैनी निवासी मकान नंबर बी-12-26, नजदीक माता रानी चौक, मोहल्ला प्रेमगढ़, थाना सिटी, के बयान पर मामला दर्ज किया है। गौर हो कि पीड़िता की मां मोहल्ला प्रेमगढ़ की पूर्व पार्षद रह चुकी हैं। जल्दबाजी में रखवाई शादी की तारीख

पीड़ित परिवार ने बताया कि चूंकि लड़के वाले शहर के ही रहने वाले थे इसलिए वह झांसे में आ गए। उन्होंने अपनी बेटी की शादी आरोपित गौरव से कर दी। मार्च में उनके परिवार के साथ गौरव सैनी के परिवार वालों ने किसी तरह संपर्क किया था। उन्होंने बताया कि उनके बेटा कनाडा में सेटल है और वह 15 दिन की छुट्टी पर आया है। 15 दिन की छुट्टी खत्म होते ही गौरव कनाडा लौट जाएगा। कोरोना चल रहा है फ्लाइटें कब बंद हो जाएं कुछ पता नहीं। शादी की छह अप्रैल 2021 को रख दी। शादी के कुछ दिन पहले उन्हें यह पता चला कि लड़के की शादी पहले किसी और जगह होने वाली थी। जब उन्होंने इसके बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि जिस परिवार के साथ बात चल रही थी उस लड़की के साथ टेवा नहीं मिला। लड़की-लड़के के गुण नहीं मिल रहे, जिस कारण उन्होंने वहां शादी नहीं की। जिसके बाद शादी हुई सबकुछ ठीक चल रहा था। इस दौरान उन्होंने अपनी हैसियत के अनुसार दहेज भी दिया था, लेकिन बाद में लड़के परिवार वालों ने उनके बेटी व उन्हें तंग परेशान करना शुरु कर दिया। पहले तो आरोपितों ने सारे शगुन के पैसे मांग लिए। लड़की के पैसे थे हमने यह सोचकर दे दिए कि बेटी के पैसे हैं बेटी को देने हैं इसमें कोई हर्ज भी नहीं है। इसके बाद उन्होंने उनकी बेटी के खातों से सारे पैसे निकलवा लिए। बाद में उन्होंने ने यह कहना शुरू कर दिया कि लड़की को विदेश भेजना है उसके लिए 10 लाख रुपये चाहिए। फ्री में वह लड़की को कैसे कनाडा ले जाएं। इसको लेकर वह उन्हें दिन-रात परेशान करने लगे। मजबूरी में उन्होंने पैसे एकत्रित करने शुरू कर दिए।

बेटी को उनके पास छोड़ रातों रात चला गया विदेश

पीड़ित परिवार ने बताया कि 15 दिन में कनाडा जाने का कहकर गौरव विदेश नहीं लौटा उन्हें कुछ शक हुआ। तो पूछे जाने पर वह हर बार कोई न कोई बहाना बना कर टालने लगा। इस दौरान सितंबर माह में वह उनकी बेटी पूनम को परिवार के साथ मिलाने के लिए लाया और उसे कुछ दिनों के लिए उनके पास छोड़कर चला गया। बीच बीच में फोन पर बात होती रही। इस दौरान उन्हें एक दिन पता चला कि गौरव विदेश चला गया है। उन्हें पहले विश्वास ही नहीं कि बिना मिले वह विदेश कैसे जा सकता है। जब उन्होंने गौरव के माता-पिता से बात की तो माता-पिता ने उन्हें सही जवाब नहीं दिया। जब उनकी बेटी ने अपने पति गौरव से संपर्क करने की कोशिश की तो गौरव ने फोन पर बात करने से इंकार दिया। इस दौरान गौरव के माता-पिता ने साफ कर दिया कि फ्री में बेटी कनाडा नहीं जाएगी। आप 10 लाख रुपये दें तब ही वह उसे वापस लेकर जाएंगे। परेशानी में आकर उन्होंने पुलिस को शिकायत दर्ज करवा दी। जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच करने के बाद आरोपितों पर मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पीड़ित परिवार ने बताया कि आरोपित अभी तक नहीं बता रहे कि गौरव आखिर गया कहां। वह किस देश में रहता है कहां पर काम करता है। जो अभी तक उनके लिए पहेली बनी हुई है। पहले भी आ चुका है ऐसा ही मामला सामने

बता दें कि यह कोई पहला मामला नहीं है जब शादी का झांसा देकर इस तरह किसी परिवार को चूना लगाया गया हो। इससे पहले तीन अक्टूबर 2012 थाना मुकेरियां में भी एक मामला दर्ज किया गया था जिसमें दुल्हन व उसकी मां ने दुल्हे व उसके परिवार को 38 लाख रुपये का चूना लगाया था। उस मामले में मुकेरियां थाना में मां-बेटी पर मामला दर्ज किया गया है। जिनकी पहचान सुषमा पत्नी चैन सिंह व उसकी बेटी हीना पुत्री चैन सिंह निवासी डल्ला गोरिया, तिब्बडी, गुरदासपुर के रूप में हुई थी। उस मामले में आरोपित हीना ने अपनी मां सुषमा के साथ मिलकर अपने ससुरालियों से लगभग 38 लाख की धोखाधड़ी की है। इसमें वह खुद तो पुर्तगाल सेटल हो गई वहीं अपने भाई जीवन को भी कनाडा में सेटल करवाने में कामयाब रही। पुर्तगाल जाने के बाद हीना ने एक अन्य व्यक्ति के साथ प्रेम संबंध बना लिए और पति को छोड़ दिया। जब पीड़ित परिवार ने अपने लगाए गए पैसे वापस मांगे तो आरोपित पैसे देने में मुकर गईं और उल्टा धमकियां देनी शुरू कर दी है। जिस पर परिवार ने पुलिस को शिकायत दी थी।

chat bot
आपका साथी