जान जोखिम में डाल सफर कर रहे विद्यार्थी

तलवाड़ा और इसके आस-पास के क्षेत्रों में प्राइवेट मिनी बस चालकों की मनमानी से लोग परेशान।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:25 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:25 PM (IST)
जान जोखिम में डाल सफर कर रहे विद्यार्थी
जान जोखिम में डाल सफर कर रहे विद्यार्थी

रमन कौशल, तलवाड़ा : तलवाड़ा और इसके आस-पास के क्षेत्रों में प्राइवेट मिनी बस चालकों की मनमानी करते हुए सरेआम ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा यात्रियों की जान जोखिम में डाल रहे हैं। जबकि पुलिस की ओर से इन बस चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिस कारण नियम तोड़ने का सिलसिला लगातार जारी है। तलवाड़ा के के गांवों की सड़कों पर दौड़ाई जा रही प्राइवेट मिनी बसें सभी कानून एवं नियमों को दरकिनार कर नियमों की अवहेलना करते हुए प्राइवेट बसें जहां तेज रफ्तार एवं लापरवाही से ओवरलोड कर सड़कों पर बेखौफ दोड़ाई जा रही हैं। वहीं एक दूसरे से पहले सवारियां उठाने के चक्कर में प्राइवेट बस चालक अंधाधुंध बसों को सड़कों पर दौड़ते है। यह सब होने के बावजूद स्थानीय पुलिस ने इन प्राइवेट बस चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। अकसर देखा गया है की स्कूलों और कालेजों के लगने और उनमें में छुट्टी होने के बाद बसों को ओवरलोडेड कर सवारियों को बसों की खिड़कियों के बाहर तक लटका कर सफर करवाया जा रहा है। जिनमें अधिकतर स्कूल और कालेज के छात्र बसों के दरवाजों पर लटक कर सफर करते हैं। गौरतलब है की पिछले कई सालो में ऐसे आवरलोड बसे कई बार दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी हैं। जिनमें 27 अप्रैल 2018 को गांव धर्मपुर देवी में मिनी बस पलट जाने से सात लोग घायल हुए थे और 16 फरवरी 2018 को गांव रजवाल में मिनी बस पलटने से दो युवकों की मौत हो गई थी। वहीं 16 जनवरी 2020 को गांव नथूवाल में मिनी बस पलटने से 30 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए थे, मगर प्रशासन अब भी आंखें मूंद कर किसी बड़े हादसा होने का इंतजार कर रहा है।

इस संबंध में तलवाड़ा के लोगों का कहना है कि बस चालकों ने तेज रफ्तारी एवं लापरवाही से वाहन चलाते हुए ओवरटेकिग के दौरान आड़े तिरछे कट मारने से बस के बाहर तक लटक रही सवारी कभी भी अनबैलेंस हो कर नीचे गिर सकती हैं। सुबह बस स्टैंड पर ऑफिस एवं कालेज जाने वाली सवारियों का रश रहता है। जिसका फायदा बस चालक उठाते हैं। इसके लिए पुलिस को कड़े कदम उठा कर ऐसे बस चालकों के खिलाफ कड़ी करवाई करनी चाहिए।

इस सबंध में थाना तलवाड़ा के प्रभारी अजमेर सिंह ने कहा कि ओवरलोड ट्रकों एवं बसों के खिलाफ नियमित तौर पर कार्रवाई की जाती है। उसके बावजूद अगर बस चालकों द्वारा ओवरलोडिग कर बसों पर दौड़ाया जा रहा है तो ऐसे बस चालकों पर विशेष न•ार रखते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। पुलिस द्वारा विशेष नाके लगाकर नियमों का उल्लंघन करने वालों बस चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी