मार्केट कमेटी बनी कूड़े के डंप, राहगीर परेशान

बरसात का मौसम चल रहा है लेकिन प्रशासन को शहर में साफ सफाई को लेकर झेल रहे परेशानी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 10:42 PM (IST)
मार्केट कमेटी बनी कूड़े के डंप, राहगीर परेशान
मार्केट कमेटी बनी कूड़े के डंप, राहगीर परेशान

रवनीश उप्पल, दसूहा : बरसात का मौसम चल रहा है, लेकिन प्रशासन को शहर में साफ सफाई का बिल्कुल ध्यान नहीं है। जगह-जगह पर लगे कूड़े के ढेर बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। शुक्रवार को मार्केट कमेटी के दौरा किया गया तो वहां पर गंदगी की भरमार थी। जगह जगह कूड़े के ढेर लगे हुए थे। मार्केट कमेटी के दफ्तर से 50 गज पर लगे कूड़े के ढेर किसी भयानक बीमारी को आमंत्रित कर रहे है, यहां पर सड़क के आसपास उगी झाड़ियां व बूटी सोने पर सुहागे का काम कर रही है। मंडी रोड से एसडीएम चौक दसूहा पूरा नरक के दर्शन करवाता है. आज कल डेंगू, मलेरिया जैसी कई बीमारियों शहर में फैल रही है। ऐसे में अस्पताल के पास भी बहुत गंदगी के ढेर का होना बड़ी चिंताजनक बात है। एक तरफ से स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरुक कर रहे है कि अपने घरों के आसपास साफ सफाई का ध्यान रखें, मगर शहर के प्रत्येक चौक पर गंदगी के अंबार लगे है। दसूहा के होशियारपुर रोड पर सब्जी मंडी में तो ओर भी बुरा हालत है. यह इलाका बीमारियों का घर है। इसी इलाके के आसपास सब्जी मंडी, दाना मंडी, बीएसएनएल दफ्तर, फूड सप्लाई दफ्तर, धर्मपुरा मोहल्ला, प्राइवेट अस्पताल है। जगह-जगह पर गंदगी के ढेर लगे हुए है, जो कि किसी भयानक महामारी को न्यौता दे रही है, यहां से जब राहगीर गुजरते है। वह अपनी नाक पर रुमाल रख कर ही गुजरते हैं।

मार्केट कमेटी में लगे पालीथिन के ढेर

मार्केट कमेटी में जगह जगह पर प्लास्टिक व पालीथिन के ढेर लगे हुए है, जिससे लगातार गंदी बदबू आती है। इसके आसपास भी गंदगी के ढेरों की भरमार है, एक तरफ प्रशासन लगातार कोरोना से बचाव संबंधी हिदायतों जारी कर रही है, मगर शहर में साफ सफाई की तरफ कोई भी ध्यान नहीं दिया जाता। स्वास्थ्य विभाग इसके बेखर बैठा है, शायद किसी भयानक बीमारी को न्यौता दे रहा है।

क्या कहते हैं मार्केट कमेटी के सुपरवाईजर

इस संबंधी मार्केट कमेटी के सुपरवाईजर लाल जी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मंडी की साफ सफाई का ठेका ढाई लाख रुपये का दिया गया है। यहां पर साफ सफाई रोजाना होता है, मगर बारिश के कारण गंदगी के ढेर रह जाते है। मंडी रोड की सफाई जल्द ही करवा दी जाएगी।

बीमारी को दावत देती है गंदगी

डा. हरदीप सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस बरसाती मौसम में गंदगी के ढेरों से पेट की बीमारी, डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियां फैल सकती है। प्लास्टिक के लिफाफों पर बेन लगाया जाए। वह भी मार्केट कमेटी को अपनी तरफ से कहेंगे कि साफ सफाई की ध्यान रखें। इस गंदगी से आजकल इससे एलर्जी की बीमारी भी फैल रही है।

chat bot
आपका साथी