ऐसे कुप्रबंधों से जिला कैसे कोरोना मुक्त, अभी तक निजी अस्पतालों की सूची नहीं जारी

कोविड 19 से बचाव के लिए टीकाकरण के पहले व दूसरे चरण के बाद सोमवार को तीसरे चरण की शुरुआत तो हो गई है। लेकिन किन निजी अस्पतालों में आम लोगों की वैक्सीनेशन होगी। इस सवाल का जवाब एडीसी अमित कुमार पांचाल की अधिकारियों के साथ मीटिग में भी नहीं मिल सका।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:40 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 07:01 AM (IST)
ऐसे कुप्रबंधों से जिला कैसे कोरोना मुक्त, अभी तक निजी अस्पतालों की सूची नहीं जारी
ऐसे कुप्रबंधों से जिला कैसे कोरोना मुक्त, अभी तक निजी अस्पतालों की सूची नहीं जारी

जागरण टीम, होशियारपुर : कोविड 19 से बचाव के लिए टीकाकरण के पहले व दूसरे चरण के बाद सोमवार को तीसरे चरण की शुरुआत तो हो गई है। लेकिन किन निजी अस्पतालों में आम लोगों की वैक्सीनेशन होगी। इस सवाल का जवाब एडीसी अमित कुमार पांचाल की अधिकारियों के साथ मीटिग में भी नहीं मिल सका। हालांकि सरकार द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि प्राइवेट अस्पताल जोआयुष्मान योजना के तहत आते हैं में वैक्सीन लगाई जाएगी परंतु यह नहीं बताया कि आखिर कौन कौन से अस्पताल हैं। केवल यही कहा गया कि सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पताल। इसके चलते अभी भी सारी वैक्सीन की प्रक्रिया अंधेरे में हैं।

मीटिग के दौरान एडीसी अमित पांचाल ने कहा कि 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के व्यक्ति पहचान पत्र दिखा टीकाकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा 45 से 59 वर्ष के व्यक्ति जो किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से पीड़ित है, वे भी वैक्सीन लगवा सकते हैं, परंतु उनको रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर्स से लिखवा कर दिखाना होगा कि वे किसी तरह की बीमारी से ग्रस्त न हो। उन्होंने कहा कि टीकाकरण सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क लगाया जाएगा जबकि सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में प्रति डोज 250 रुपये के हिसाब से दी जाएगी। यह अस्पताल कौन से हैं यह उन्होंने साफ नहीं किया। इस मौके पर सिविल सर्जन डा. रणजीत घोतरा, डीएसपी गुरप्रीत सिंह, जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग के अलावा विभिन्न विभागों व प्राइवेट अस्पतालों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों से सहयोग का आश्वासन

तीसरे चरण का टीकाकरण शुरु होने पर लोगों को उम्मीद थी कि मीटिग में सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों के नाम जारी कर दिए जाएंगे जिनमें वैक्सीनेशन हो पाएगी। लेकिन केवल एडीसी ने इतना ही कहा कि सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों की ओर से टीकाकरण संबंधी पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया गया है जोकि एक प्रशंसनीय पहल है।

टीकाकरण के लिए सिविल सर्जन को निर्देश

एडीसी ने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि जहां-जहां भी टीकाकरण किया जाना है, उन सभी सैंटरों में प्रबंध पुख्ता होने चाहिए। लोगों को वैक्सीन के बारे में अधिक से अधिक जागरूक किया जाए कि यह बिल्कुल सुरक्षित है और पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों व दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों को यह लगाई जा चुकी है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग को जिले में कोरोना से बचाव के लिए सैंपलिग को और ज्यादा बढ़ाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि जिले के स्कूलों में अध्यापकों व विद्यार्थियों की 100 प्रतिशत सैंपलिग भी सुनिश्चित बनाई जाए।

फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीनेशन करवाने की अपील

अमित कुमार पांचाल ने कहा कि जिन हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्करों ने अभी तक वैक्सीनेशन नहीं करवाई वे पहले वाले स्थानों पर करवा सकते हैं। जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि कोविड बचाव संबंधी सैंपलिग करने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीमों को सहयोग करें ताकि कोविड के फैलाव को रोका जा सके। उन्होंने लोगों से जिला प्रशासन की ओर से जारी हिदायतों जिनमें शारीरिक दूरी रखना, मास्क पहनना व समय-समय पर हाथ धोने जैसी सावधानियों का यकीनी पालन करने की भी अपील की।

chat bot
आपका साथी