तीन दिन से लिफ्टिंग बंद, किसानों की दिक्कतें बढ़ी

करीब एक महीना पहले मार्केट कमेटी दाना मंडी ने कहा था फसल उठाने के सारे प्रबंध कर लिए गए हैं किसी भी किसान को कोई परेशानी नहीं होगी। मार्केट कमेटी की तरफ से किसान और मजदूरों के लिए पर्याप्त प्रबंध कर लिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 08:13 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:14 AM (IST)
तीन दिन से लिफ्टिंग बंद, किसानों की दिक्कतें बढ़ी
तीन दिन से लिफ्टिंग बंद, किसानों की दिक्कतें बढ़ी

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : करीब एक महीना पहले मार्केट कमेटी दाना मंडी ने कहा था, फसल उठाने के सारे प्रबंध कर लिए गए हैं, किसी भी किसान को कोई परेशानी नहीं होगी। मार्केट कमेटी की तरफ से किसान और मजदूरों के लिए पर्याप्त प्रबंध कर लिए हैं। मगर जब भी दाना मंडी होशियारपुर का फसल खरीद को लेकर मौका मुआयना किया जाता है तो सच्चाई कुछ और ही सामने आती है। मंगलवार रात को हुई बारिश से मंडी में गेहूं को नुकसान हुआ है। वहीं मंडी में आढ़तियों के कारिदों से बात करने पर उन्होंने बताया कि गेहूं की आवक पीक सीजन पर है और पिछले दो तीन दिन से ठेकेदार का कोई पता तक नहीं है। गेहूं लगातार मंडी में आ रहा है जिसके चलते दाना मंडी में चारों तरफ अंबार लग गए हैं और ऊपर से मौसम की मार जारी है। मार्केट कमेटी के पास बारदाने के साथ तिरपालों की भी भारी कमी है। ऐसे में अगर बारिश शुरू हो गई तो किसान की पूरे वर्ष की मेहनत पर पानी फिर जाएगा। मंडी में गेहूं लेकर पहुंचे कुछ किसानों ने भी अपनी परेशानियों को बताया। उन्होंने कहा कि दावे सिर्फ दिखावे के लिए होते हैं, हकीकत में तो परेशानी ही हाथ लगती है।

कोई सुविधा नहीं दे रही मार्केट कमेटी

गांव मेहली से गेहूं लेकर पहुंचे किसान दर्शन लाल ने बताया कि सुबह आठ बजे दाना मंडी होशियारपुर पहुंच गए थे। चारों तरफ गेहूं के अंबार लगे होने के कारण दूसरी जगह चले गए। मगर, वहां पर भी बाद दोपहर तक कोई भी अधिकारी गेहूं की बोली करने नहीं पहुंचा। इंतजार में ट्राली के पास ही बैठा है। अभी भी पता नहीं कि गेहूं की खरीद कब होगी और कब घर जाएंगे।

सारी सुविधाएं कागजों में ही दी जा रही

मेहली से ही गेहूं लेकर आए किसान जीत राम ने बताया, मार्केट कमेटी की तरफ से एलान किया था कि गेहूं लेकर आने वाले सभी किसानों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मार्केट कमेटी की तरफ से किसानों को सैनिटाइजर, मास्क मुफ्त में दिए जा रहे हैं। मगर हकीकत यह है कि मंडी में कोई सुविधा नहीं है। अपने गमछे (परना) से ही मुंह ढकना पड़ रहा है। दाना मंडी में तो किसान की फसल ही नहीं उठाई जा रही तो और क्या सुविधा सरकार देगी।

ऐसा लग रहा जैसे लिफ्टिंग काफी दिन से बंद

गांव सहजोवाल से गेहूं लेकर पहुंचे अजीत सिंह ने बताया कि करीब बीस किलोमीटर दूर से होशियारपुर पहुंचा है। मगर, यहां आकर देखा तो मंडी में चारों तरफ गेहूं के अंबार हैं। पता नहीं कब से गेहूं की लिफ्टिंग बंद है। सुबह से ट्राली के पास बैठे अजीत सिंह ने बताया कि दाना मंडी में चाय तो दूर पानी भी नहीं पिलाया जाता। किसी के सहारे अपनी ट्राली छोड़ कर जा भी नहीं सकते। कुछ नहीं पता कि फसल की खरीद कब होगी।

कुछ समय पहले ही ज्वाइनिंग, इसलिए ठेकेदार का पता नहीं

मार्केट कमेटी के सचिव जुगराज पाल सिंह साही ने बताया कि ठेकेदार उनके यहां ज्वाइन करने से पहले ही ठेका ले चुका है इसलिए उसके बारे में कुछ नहीं पता है। जब लेखाकार राजिदर सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि दाना मंडी होशियारपुर में अब तक दो लाख 44 हजार क्विंटल गेहूं की आवक हुई है जिसमें से एक लाख 64 हजार क्विंटल गेहूं की लिफ्टिंग हो चुकी है, बाकी गेहूं भी जल्द उठा लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी